देहरादून : निर्वाचन आयोग का फैसला, वोटर लिस्ट से जुड़े सभी काम होंगे फ्री

Uttam Kumar, Last updated: Mon, 8th Nov 2021, 9:02 AM IST
  • निर्वाचन आयोग ने वोटर कार्ड  से जुड़े सभी काम निशुल्क करने का फैसला किया है. अब लोगों को नया वोटर कार्ड बनवाने के लिए या फिर वोटर कार्ड में दर्ज नाम – पता में सुधार के लिए या अपना नाम एक बूथ से दूसरे बूथ पर स्थानांतरित करने के लिए किसी तरह के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा. 
फाइल फोटो.

देहरादून. निर्वाचन आयोग(election commission) ने राज्य में होने वाली आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर  वोटर कार्ड से जुड़े सभी काम निशुल्क करने का फैसला किया है. अब लोगों को नया वोटर कार्ड बनवाने के लिए या फिर वोटर कार्ड में दर्ज नाम – पता में सुधार के लिए या अपना नाम एक बूथ से दूसरे बूथ पर स्थानांतरित करने के लिए किसी तरह के शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा. अब सभी मतदाता वोटर कार्ड से जुड़ी सेवा का लाभ निशुल्क ले सकते हैं . 

दरअसल इससे पहले नए मतदाता या फिर वैसे मतदाता जिनका जो पहली बार अपना वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करवाते थे उनके लिए किसी तरह का कोई शुल्क नहीं लिया जाता था. लेकिन वोटर कार्ड में किसी तरह के सुधार या बदलाव के लिए मतदाता को 25- 25 रुपये शुल्क चुकाने पड़ते थे. जिसकी वजह से कई लोग सुधार नहीं करवाते थे, जिसके कारण वह अपना मत भी नहीं डाल पाते थे. निर्वाचन आयोग के इस फैसले के बाद राज्य के मतदाता को काफी राहत मिलेगी.  और साथ ही राज्य में वोट दर में भी वृद्धि होगी. 

उत्तराखंड में चुनावी बिगुल फूंकने आएंगे मोदी-शाह, बड़ी रैलियों की तैयारी में जुटी BJP

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पीएस रावत के अनुसार वोटर कार्ड में किसी तरह के बदलाव या सुधार के लिए पहले नकद या चालान के जरिए फीस जमा करनी होती थी. निर्वाचन आयोग के इस फैसले के बाद अब मतदाता को वोटर कार्ड से जुड़ी सभी सेवा फ्री में मिलेगी. इसके साथ ही एक जनवरी 2022 को 18 साल की उम्र पुरी करने जा रहे युवा भी आगामी विधानसभा चुनाव में वोट डालने के लिए वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

उत्तराखंड चुनाव को लेकर कांग्रेस की तैयारी शुरू, हरीश रावत FB live पर जनता से मांगेंगे सुझाव

पीएस रावत के अनुसार राज्य में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की तरफ से दो नवंबर को वोटर लिस्ट का प्रकाशित किया जा चुका है. बिएलओ(Booth level officer) सोमवार से अपने बूथों पर मिलेंगे. मतदाता बूथ पर जाकर अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते है. किसी तरह की त्रुटि पाए जाने पर सुधार करवा सकते है. 

 

अन्य खबरें