उत्तराखंड में सरकार बनी तो पुरानी पेंशन योजना वापस होगी लागू : कांग्रेस

Smart News Team, Last updated: Thu, 24th Feb 2022, 9:18 PM IST
  •  उत्तराखंड में कांग्रेस ने वादा किया है कि अगर विधानसभा नतीजों के बाद वह राज्य में सत्ता में आती है, तो यहां भी पुरानी पेंशन योजना दोबारा लागू की जाएगी. इससे राज्य के सरकारी कर्मचारियों को फायदा मिलेगा.
कांग्रेस ने कहा- उत्तराखंड में पुरानी पेंशन योजना दोबारा लागू होगी

देहरादून: राजस्थान सरकार ने बुधवार को बजट 2022 पेश किया, जिसमें सीएम अशोक गहलोत ने पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की घोषणा की. इसके बाद से अन्य राज्यों में भी पेंशन का मामला एक बड़ा मुद्दा बन गया है. उत्तराखंड में कांग्रेस ने वादा किया है कि अगर विधानसभा नतीजों के बाद वह राज्य में सत्ता में आती है, तो यहां भी पुरानी पेंशन योजना दोबारा लागू की जाएगी. इससे राज्य के सरकारी कर्मचारियों को फायदा मिलेगा.

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने गुरूवार को कर्मचारी-शिक्षकों को आश्वस्त करते हुए कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में कर्मचारियों की सभी समस्याओं को प्रमुखता से शामिल किया है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार बनने पर पुरानी पेंशन योजना को राज्य में लागू करने का काम किया जाएगा.

देहरादून से पंतनगर के लिए 27 मार्च को शुरू होगी फ्लाइट, उत्तराखंड की इन जगहों पर जाना होगा आसान

पुरानी पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा (NOPRUF)के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीपी सिंह रावत, प्रदेश महासचिव सीताराम पोखरियाल ने गोदियाल से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने गोदियाल से कहा कि राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने कर्मचारियों की 17 साल से लंबित मांग को पूरा किया है.

उन्होंने आगे कहा कि अब उत्तराखंड में कांग्रेस सरकार बनने की पूरी संभावना है।.इसलिए उत्तराखंड में सरकार बनने पर पुरानी योजना को यहां भी लागू किया जाए. गोदियाल ने कहा कि कर्मचारियों की पुरानी पेंशन मांग पर कांग्रेस शुरू से गंभीर है. समय आने पर सही फैसला किया जाएगा.

बता दें कि राजस्थान में पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की घोषणा के बाद से ही अन्य राज्यों में भी पुरानी पेंशन योजना वापस लागू करने का दबाव बढ़ गया है. वहीं उत्तराखंड में भी एक अक्टूबर 2005 के बाद से नई पेंशन स्कीम योजना लागू है. लेकिन यहां कर्मचारी संगठन लगातार पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग कर रहे हैं. इन संगठनों ने राजस्थान सरकार के इस कदम की सराहना करते हुए 80 हजार कर्मचारियों को पुरानी पेंशन बहाल की रट लगा रखी है.

अन्य खबरें