उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के लिए अक्टूबर में शुरू होगी हेली सेवा, ये हैं तैयारियां

Nawab Ali, Last updated: Fri, 17th Sep 2021, 3:49 PM IST
  • उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर लगी रोक हटने के बाद एक बार फिर से यात्रा शुरू होने जा रही है. केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा शुरू करने के उकाडा ने तैयारियां शुरू कर दी है. अक्टूबर महीने के पहले हफ्ते में केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा शुरू हो जाएगी.
उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के लिए अक्टूबर में शुरू होगी हेली सेवा. (फाइल फोटो)

देहरादून. उत्तराखंड नैनीताल हाईकोर्ट से चारधाम यात्रा के लिए हरी झंडी मिलने के बाद उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है. उम्मीद की जा रही है की अब जल्द ही चारधाम यत्रा शुरू हो जाएगी. केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा को लेकर भी सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी है. माना जा रहा है कि केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा अक्टूबर के पहले हफ्ते में शुरू हो सकती है. बरसात के महीनों में हेली सेवा को बंद कर दिया जाता है, हर साल अक्टूबर में ही हेली सेवा प्रारंभ होती है.

केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा शुरू करने के लिए फिर से नागरिक उड्डयन विभाग को डीजीसीए से अनुमति लेनी होगी. जिसके लिए उकाडा ने हेली सेवा शुरू करने के लिए तमाम कोशिशें शुर कर दी है. उकाडा केदार घाटी में सेली सेवा शुरू करने के लिए सभी नौ ऑपरेटरों के साथ बैठक करने जा रहा है. जल्द ही उकाडा हेलीपेड के निरिक्षण के लिए डीजीसीए को बुलाएगा. उकाडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमलेश मेहता का कहना है कि मानसून के बाद जल्द ही हेली सेवा शुरू की जाएगी. अक्टूबर के पहले हफ्ते में हेली सेवा को शुरू कर दिया जायेगा.

कांग्रेस का मटका फोड़ने वाली पार्टी में हो रहा ढैंचा-ढैंचा, हरीश रावत ने ली बीजेपी की चुटकी

केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा शुरू करने के लिए मार्च में ही टेंडरकी प्रिक्रिया पूरी कर ली गुई थी. मई महीने में लगभग 11 हजार लोगों ने बुकिंग भी एडवांस में की थी लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में चारधाम यात्रा पर रोक लग गई थी. हालात सामान्य होने के बाद अब नैनीताल हाईकोर्ट ने चारधाम यात्रा पर लगी रोक हटा दी है. उत्तराखंड मुख्य सचिव एसएस संधू ने भी सचिवालय में यात्रा शुरू करने के लिए तैयारियों का जायजा लिया है. जिसमे प्रदेश के पर्यटन समेत कई विभागों के अधिकारीयों ने हिस्सा लिया है.

 

अन्य खबरें