भैया दूज के अवसर पर 6 महीनों के लिए केदारनाथ के कपाट बंद, 2.4 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किये

Nawab Ali, Last updated: Sat, 6th Nov 2021, 10:02 AM IST
  • उत्तराखंड के चार धामों में प्रसिद्ध बाबा केदारनाथ मंदिर के आज सुबह 8 बजे कपाट बंद हो गए हैं. पूरे विधि-विधान और पूजा के साथ बाबा केदारनाथ मंदिर के कपाट छह महीनों के लिए बंद हो गए हैं.
केदारनाथ

देहरादून. उत्तराखंड के चार धामों में से एक केदारनाथ मंदिर के भैया दूज के अवसर आज से शीतकाल के लिए कपाट बंद कर गए हैं. आज पूजा प्रिक्रिया के बाद बाबा केदारनाथ मंदिर के कपाट विधि-विधान के साथ बंद किये गए हैं. आज सुबह 6 बजे से कपाट बंद करने की प्रिक्रिया शुरू की गई थी जिसके बाद पुजारी बागेश लिंग ने केदारनाथ धामा के दिगपाल भैरवनाथ का आव्हान कर धर्माचार्यों की उपस्थिति में शिवलिंग को फूलों और विभूति से ढककर समाधि के रूप में विराजमान किया. सुबह 8 बजे मंदिर के कपाट बंद किये गए. 

केदारनाथ धाम के कपाट आज से छह महीने के लिए बंद हो गए हैं. इस बार देर से यात्रा शुरू होने पर भी भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन किये. सभी विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना करने के बाद केदारनाथ धाम के कपाट बंद किये गए हैं. कोरोना काल के बाद शुरू हुई केदारनाथ धाम में 2.4 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किये हैं. कपाट बंद होने के अवसर पर भारी तादाद में श्रद्धालु भी मौजूद रहे. देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डॉ हरीश गौड़ ने बताया कि कपाट बंद होने के बाद भगवान केदारनाथ की पंच्दोली ने मंदिर की परिक्रमा की और रामपुर के लिए प्रस्थान शुरू किया. 

कुख्यात नरेंद्र वाल्मीकि से 10 लाख में किया था बेटी की हत्या का सौदा, पिता-चाचा गिरफ्तार

8 नवंबर को बाबा केदार की पंचमुखी डोली के पंच केदार गद्दी स्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में विराजमान हो जाएगी. आपको बता दें कि 4 नवंबर को गंगोत्री धाम के कपाट बंद हुए थे और आज दोपहर के बाद यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होंगे. 20 नवंबर को बाबा बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होंगे. 

 

अन्य खबरें