किसानों को तोहफा, जैविक खेती करने पर सभी योजनाओं में 10 फीसद ज्यादा मिलेगी सब्सिडी

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Fri, 12th Nov 2021, 1:57 PM IST
  • उत्तराखंड सरकार ने किसानों को जैविक खेती करने पर भी योजनाओं में 10 ज्यादा सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया. यह निर्णय उत्तराखंड जैविक उत्पाद परिषद कि बैठक में लिया गया.
किसानों को तोहफा, जैविक खेती करने पर सभी योजनाओं में 10 फीसद ज्यादा मिलेगी सब्सिडी

देहरादून. उत्तराखंड सरकार ने किसानों को 10 फीसद ज्यादा सब्सिडी देने का निर्णय लिया है. जिसे पाने के लिए किसानों को जैविक खेती करना होगा. किसानों को जैविक खेती करने पर 10 फीड ज्यादा सब्सिडी देने का निर्माण उत्तराखंड जैविक उत्पाद परिषद की 23वीं बैठक में निर्णय लिया गया. जिसे कृषि एवं कल्याण मंत्री सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था. जिसमें 17 विभिन्न प्रस्ताव लाए गए. वहीं इस बैठक में कई महानगर में ऑर्गेनिक आउटलेट फ्रेंचाइजी मॉडल के आधार पर खोलने की भी अनुमति दी गई. 

इसके साथ ही जैविक सब्जियों के विपणन के लिए किसान भवन प्रांगण में कोल्ड स्टोरेज वाली फैब्रिकेटेड हाट बनाने की अनुमति दी गई है. साथ ही बोर्ड में नियमित पदों को भरने के लिए प्रस्ताव शासन को भेज गया है. जिसकी संख्या 170 है. वहीं टिहरी गढ़वाल में सेंटर फॉर एक्सीलेंस के संचालन के लिए 28 पदों को बहाल करने की स्वीकृति दे गई है.

धामी सरकार का तोहफा, राज्य निगम कर्मियों को मिलेगा बढ़े हुए DA का लाभ

इस बैठक के बारे में उत्तराखंड जैविक बोर्ड के एमडी विनय कुमार ने बताया कि राज्य में 2.20 लाख हेक्टेयर में जैविक खेती किया जाता है. जिससे 4.75 लाख किसान जुड़े हुए है. साथ ही यह भी बताया कि पिछले पांच में प्रदेश में जैविक खेती का क्षेत्रफल 2.3 फीसद से बढ़कर 34 फीसद हुआ है. साथ ही यह भी बताया कि केंद्र सरकार ने 6100 नए ऑर्गेनिक क्लस्टर बनाने की मंजूरी दी है. जिससे उत्तराखंड में 50 फीसदी क्षेत्रफल जैविक खेती में आ जाएगा. वहीं इस बैठक में कृषि सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, अपर सचिव राम विलास यादव, बोर्ड एमडी विनय कुमार समेत अन्य लोग मौजूद थे.

अन्य खबरें