उत्तराखंड के लोग उठाएंगे हाई स्पीड इंटरनेट का मजा, राज्य को मिला पहला इंटरनेट एक्सचेंज

Anurag Gupta1, Last updated: Mon, 1st Nov 2021, 9:31 AM IST
  • उत्तराखंड के पास अपना इंटरनेट एक्सचेंज नहीं था जिसके लिए बीजेपी के मीडिया सेल के प्रभारी अनिल बलूनी लंबे समय से प्रयासरत थे. बलूनी की कोशिश रंग लाई राज्य को मिला पहला इंटरनेट एक्सचेंज. आज केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर वर्चुअल उद्घाटन करेंगे. अभी यूपी दिल्ली सहित आठ जगहों से लेकर इंटरनेट चलता था.
 उत्तराखंड (फाइल फोटो)

देहरादून. उत्तराखंड के लिए आज खुशी का दिन है लंबे इंतजार के बाद आज पहला इंटरनेट एक्सचेंज मिलेगा जो आज से ही काम करना शुरू कर देगा. उत्तराखंड में इंटरनेट की समस्या लंबे समय से थी जिसके लिए बीजेपी के मीडिया सेल के प्रभारी अनिल बलूनी लंबे समय से प्रयासरत थे. इंटरनेट एक्सचेंज बन जाने के बाद राज्य में इंटरनेट स्पीड में सुधार होगा और इंटरनेट में आने वाली दिक्कत में सुधार होगा. आज अनिल बलूनी की मौजूदगी में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर इसका वर्चुअल उद्घाटन करेंगे.

पहले इंटरनेट स्पीड को लेकर राज्य को समस्या आती थी लेकिन पहाड़ी क्षेत्र होने के नाते कई नियम बने हुए थे. उत्तराखंड को अपना इंटरनेट एक्सचेंज मिल जाने से युवाओं को काफी सहुलियत मिलेगी क्योंकि युवा ही इंटरनेट की ज्यादा इस्तेमाल करते है. अभी तक उत्तराखंड के पास अपना इंटरनेट एक्सचेंज नहीं था यूपी, दिल्ली सहित आठ जगहों से लेकर इंटरनेट चलता था जिसके कारण स्पीड में कमी रहती थी. कई ऐसे इलाके थे जहां इंटरनेट भी नहीं आता है.

चार धाम बोर्ड खत्म नहीं होने पर उत्तराखंड पुजारियों ने दी PM मोदी दौरे पर प्रदर्शन की चेतावनी

बलूनी लंबे समय से प्रयासरत थे:

उत्तराखंड के राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी इंटरनेट एक्सचेंज को स्थापित करने के लिए काफी समय से प्रयासरत थे. क्योंकि राज्य का विकास होने के साथ ही आईटी सेक्टर में भी बढ़ोत्तरी हुई है. लोग अब इंटरनेट का उपयोग कर रहे है लेकिन लोगों को इंटरनेट की स्पीड की समस्या और उसमें आने वाले अवरोधों का सामना करना पड़ रहा है. इस समस्या के समाधान के लिए पिछले दिनों वह केन्द्रीय मंत्रियों से भी मिले और राज्य में इंटरनेट एक्सचेंज स्थापित करने की मांग की. जिसके बाद बलूनी कोशिश रंग लाई और केन्द्र सरकार ने इस मांग को मान लिया.

आईटी पार्क में आज होगा उद्घाटन:

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेकर आज दोपहर साढ़े बारह बजे इसका वर्चुअल उद्घाटन करेंगे. इस एक्सचेंज को देहारादून के आईटी पार्क में स्थापित किया गया है. देहरादून के सहस्रधारा रोड पर इसका औपचारिक उद्घाटन समारोह भी किया जाएगा. इस मौके पर दिल्ली में बीजेपी सांसद और मीडिया सेल के प्रमुख अनिल बलूनी भी रहेंगे.

अन्य खबरें