उत्तराखंड: रावण पढ़ाएगा ट्रैफिक नियमों का पाठ

Naveen Kumar Mishra, Last updated: Tue, 12th Oct 2021, 2:46 PM IST
  • उत्तराखंड में ट्रैफिक नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस नाटकों का सहारा लेने वाली है. 11 अक्टूबर यानी सोमवार से इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई है. नाटक कलाकार 10 सिर वाले रावण के वेश में चौक- चौराहे पर लोगों को ट्रैफिक नियम का पाठ पढ़ाएंगे.
प्रतीकात्मक फोटो

देहरादूनः उत्तराखंड में ट्रैफिक नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस नाटकों का सहारा लेगी. कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए दस तरह के ट्रैफिक नियम को चौक- चौराहे पर समझाएंगे. 11 अक्टूबर यानी सोमवार से इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई है. फिलहाल उत्तराखंड के देहरादून, ऋषिकेश, हरिद्वार और रुड़की शहरों में इस तरह के कार्यक्रम ऑर्गेनाइज करवाए जा रहे हैं.

कानपुरः एयरपोर्ट टर्मिनल का 80 फीसदी काम पूरा, जनवरी में PM कर सकते हैं लोकार्पण

नाटक कलाकार 10 सिर वाले रावण के वेश में चौक- चौराहे पर लोगों को ट्रैफिक नियम का पाठ पढ़ाएंगे. कलाकार लोगों को ट्रैफिक संबंधी 10 बुरी आदतों के खिलाफ प्रतिज्ञा करवाएंगे और ट्रैफिक नियम का पालन करने के लिए जागरूक करेंगे. देहरादून के गांधी पार्क, परेड ग्राउंड में और रुड़की के सोलानी पार्क में धनुष- बाण का विशेष कार्यक्रम ऑर्गेनाइज करवाया जाएगा. इसके साथ ही ट्रैफिक नियम को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जाएगा.

गुड न्यूज: अब डाकघरों में मिलेगी ये सुविधाएं, घर बैठे हो जाएगा काम, देखें पूरी खबर

क्या कहते हैं यातायात निदेशक

यातायात निदेशक मुख्तार मोहसिन बताते हैं कि ट्रैफिक नियम का पालन करवाने के लिए जागरूकता ही एक विकल्प है. उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोग सभी प्रकार के यातायात नियमों को जानते हुए लापरवाही करते हैं और यातायात के नियम का उल्लंघन करते हैं. उन्होंने बताया कि यही करण है कि नाटक कलाकारों के करतबों और दूसरे कार्यक्रमों की मदद से लोगों को जागरूक किया जा रहा है. 

अखिलेश यादव की विजय यात्रा आज कानपुर से शुरू, खजांची ने झंडी दिखाकर रवाना की

दस बड़े उल्लंघन... 

ज्यादा तर लोग रेड लाइट जम्प करना, हेलमेट न पहनना, वाहन चलाते मोबाइल का प्रयोग, दोपहिया वाहन में तीन सवारी, जेब्रा क्रॉसिंग, नो पार्किंग में वाहन खड़ा करना, बायें से ओवरटेक, नशे में वाहन चलाना, खतरनाक/रैश ड्राइविंग, सीट बेल्ट न पहनना आदि जैसी दस ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करते हैं.

अन्य खबरें