हेट स्पीच मामले में यति नरसिंहानंद को उत्तराखंड पुलिस ने किया गिरफ्तार

Ankul Kaushik, Last updated: Sun, 16th Jan 2022, 7:10 AM IST
  • उत्तराखंड पुलिस ने शनिवार देर शाम को धर्म संसद कोर कमेटी के सदस्य महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद गिरी को धर्म संसद में भड़काऊ भाषण मामले में गिरफ्तार किया है.
यति नरसिंहानंद गिरफ्तार

देहरादून. धर्म संसद कोर कमेटी के सदस्य महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद गिरी हरिद्वार धर्म संसद में भड़काऊ भाषण मामले में गिरफ्तार कर लिया है. इस मामले में यह दूसरी गिरफ्तारी है इससे पहले जितेंद्र त्यागी उर्फ वसीम रिजवी को गिरफ्तार किया था. जितेंद्र त्यागी की गिरफ्तारी के बाद संत समाज गुस्सें में था और त्यागी की गिरफ्तारी के विरोध में हरिद्वार के सर्वानंद घाट पर भूख हड़ताल भी की. इसके साथ ही नरसिंहानंद ने जितेंद्र त्यागी की गिरफ्तारी को लेकर कहा कि यह अन्याय है और उसे इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि वह कभी एक मुसलमान था जिसने हिंदू धर्म अपना लिया था. ऐसा इसलिए है ताकि कोई अन्य मुस्लिम हिंदू धर्म ने अपनाए.

वहीं नरसिंहानंद की गिरफ्तारी से जुड़ी एक और बात सामने आई है कि एक दिन पहले नरसिंहानंद का एक पत्रकार के साथ झगड़ा हुआ था, जिसके साथ कथित तौर पर मारपीट की गई थी. इस मामले को लेकर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पत्रकार की शिकायत के आधार पर नरसिंहानंद के खिलाफ एक और एफआईआर दर्ज की गई है. नरसिंहानंद जूना अखाड़े के संप्रदाय प्रमुख हैं और हरिद्वार धर्म संसद में भड़काऊ भाषण मामले में पांच आरोपियों में से एक हैं.

धर्म संसद घृणा भाषण मामले में वसीम रिजवी अरेस्ट, नरसिंहानंद और साध्वी को नोटिस

बता दें कि हाल ही में हरिद्वार में एक धर्म संसद आयोजित की गई थी. इस धर्म संसद में धर्मविशेष के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की गई थी और इस हेट सपीच मामले में 23 दिसंबर को दर्ज प्राथमिकी में 10 से अधिक लोगों के नाम हैं. इसमें नरसिंहानंद, त्यागी और अन्नपूर्णा का नाम शामिल हैं. इनकी गिरफ्तारी को लेकर पुलिस ने कहा कि नरसिंहानंद को रविवार को स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा. मामले की जांच की जा रही है और कानून के मुताबिक उचित कार्रवाई की जाएगी.

अन्य खबरें