उत्तराखंड में 18 सितंबर से खुल रहे प्राइमरी स्कूल, फीस को लेकर जारी SOP पर जताया ऐतराज

Priya Gupta, Last updated: Sun, 19th Sep 2021, 11:04 AM IST
  • उत्तराखंड में 18 सितंबर से प्राइमरी स्कूल खोले जा रहे हैं. लेकिन स्कूलों ने स्कूल फीस को लेकर एतराज जताया है.
उत्तराखंड में 18 सितंबर से खुल रहे प्राइमरी स्कूल

देहरदून: उत्तरखंड सरकार ने 18 सितंबर पहली क्लास से लेकर पांचवी क्लास तक के बच्चों के लिए क्लास खोलने की मंजूरी दे दी है. लेकिन फीस को लेकर गैर शैक्षणिक गतिविधियों को लेकर राज्य सरकार और प्राइवेट स्कूल के बीच टकराव होता नजर आ रहा है. लेकिन स्कूलों का कहना है कि जब स्कूल खुलेंगे तो फीस भी वे पूरी लेंगे. इसके लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश हैं. स्कूल ने राज्य सरकार द्वारा जारी एसओपी को लेकर सख्त नाराजगी जताई है.

जबकि शिक्षा सचिव की ओर से कहना है कि स्कूल सिर्फ तीन घंटे पढ़ाई करवाएंगे. कोई गैर गतिविधियां नहीं कराई जाएगी, ऐसे में सिर्फ ट्यूशन फीस ही बच्चों से ली जाएगी. वहीं स्कूलों का कहना है कि हॉस्टलों में रहने वाले बच्चों को 3 घंटे की पढ़ाई के बाद कमरे में बंद नहीं रखा जा सकता है. उनके लिए अन्य तरह की गतिविधियां करानी ही पड़ेंगी. गतिविधियां होंगी तो उसकी फीस भी स्कूल लेंगेंगे. निजी स्कूल इसे मानने को तैयार नहीं हैं. स्कूल इसे अव्यावहारिक आदेश बता रहे हैं. निजी स्कूलों का कहना है कि वे कोविड के पूरे नियमों का पालन हर गतिविधि में करेंगे.

नॉन इंटरलॉकिंग के चलते पूर्वोत्तर रेलवे की कई ट्रेनें रद्द, कई के रूट में बदलाव, देखें पूरी लिस्ट

स्कूलों में जो बच्चे हास्टलों में रह रहे हैं उनको 24 घंटे कमरे में बंद नहीं रख सकते. वे तीन घंटे पढ़ाई के अलावा खेलकूद या इस तरह की अन्य गतिविधियां तो करेंगे . ऐसे में उनकी फीस तो अभिभावकों से ली जाएगी. इसके के लिए सुप्रीम कोर्ट का आदेश है कि बच्चे के स्कूल आने पर स्कूल पूरी फीस ले सकते हैं. आदेश के अनुसार स्कूल फीस लेने को स्वतंत्र हैं.प्रदेश में 21 सितंबर से छोटे बच्चों के स्कूल खुल रहे हैं.

अन्य खबरें