उत्तराखंड में धामी कैबिनेट की नई खेल नीति पर मुहर, हर महीने खिलाड़ियों को मिलेगी इतनी स्कॉलरशिप

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Wed, 24th Nov 2021, 7:34 PM IST
  • उत्तराखंड कैबिनेट नें नई खेल नीति 2021 को मंजूरी दे दी है. इसके लागू होने से राज्य के खिलाड़ियों को हर महिनें स्कॉलरशिप मिलेगा. इसके आलावा यह नई नीति खेलों व खिलाड़ियों के प्रतिभाओं को हरसंभव बेहतर करने में मदद करेगा.
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

देहरादून. उत्तराखंड कैबिनेट नें सूबे में खेल व खिलाड़ियों के प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए नई खेल नीति 2021 को मंजूरी दे दी है. इसके तहत राज्य के खिलाड़ियों को हर महिनें स्कॉालरशिप देने का प्रावधान किया गया है. खेलों के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ाने पर जोर दिया गया है. खेल नीति प्रदेश में लागू होने से खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर राज्य के साथ-साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मिलेगा. 

गौरतलब हो कि पुष्कर सिंह धामी राज्य का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बनने से पहले हीं खेल और खिलाड़ियों को मुहैया कराई जाने वाली सुविधाओं को अपने एजेंडे में प्राथमिकता से शामिल किया था. उत्तराखंड खेल नीति 2021 के तहत प्रदेशभर के 2600 खिलाड़ियों को हर साल प्रतिमाह 2-2 हजार रुपए स्कॉलरशिप दिए जाने का फैसला किया है. अपने सार्वजनिक सभाओं में मुख्यमंत्री धामी कई बार कह चुके थे कि खिलाड़ियों को जब तक सुविधाएं नहीं मिलेंगी, तब तक वे कैसे बेहतर प्रदर्शन करेंगे. इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए महज चार महीने में नई खेल नीति तैयार कर राज्य सरकार ने सूबे में लागू कर दी.

उत्तराखंड चुनाव से पहले BJP सरकार को अखाड़ा परिषद का अल्टीमेटम, बात नहीं, आंदोलन करेंगे

मंगलवार को हुई बैठक में नई खेल नीति पर मुहर लगाते हुए मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि अगले ओलंम्पिक में उत्तराखंड के खिलाड़ी गोल्ड मेडल का सफर तय करेंगें.  इस नई खेल नीति में खिलाड़ियों के फिटनेस, जनरल डाइट के साथ-साथ एक्स्ट्रा न्यूट्रिएंट्स, फूल डाइट की व्यवस्था भी की गई है. इसके आलावा इस नीति में खिलाड़ियों के लिए रोजगार के अवसर और इससे सम्बंधित सुविधाएं देने का भी प्रावधान किया गया है.

हरीश रावत और त्रिवेंद्र सिंह की मुलाकात ने बढ़ाई उत्तराखंड की राजनीति में हलचल, क्या है मायने

मुख्यमंत्री की घोषणा के मुताबिक धामी सरकार ने युवाओं में नेशनल -इंटरनेशनल लेवल की स्किल विकसित करने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन देने की व्यवस्था की है. इस पर सूबे के खेल मंत्री अरविन्द पाण्डेय ने बताया कि उत्तराखंड खेल नीति 2021 प्रदेश में खेल संस्कृति के विकास व उन्नयन हेतु उत्कृष्ट एवं प्रभावी है. वर्तमान में इलेक्ट्रॉनिक कल्चर से प्रभावित बच्चों और युवाओं को एक बार फिर से खेलों के प्रति प्रेरित कर प्ले फील्ड कल्चर की ओर अग्रसर किया जा सकेगा.

अन्य खबरें