कोरोना संक्रमण में कमी के बाद उत्तराखंड सरकार ने प्रतिबंधों में दी छूट, जानें डिटेल

Sumit Rajak, Last updated: Thu, 17th Feb 2022, 12:14 PM IST
  • उत्तराखंड सरकार ने जारी की नई कोविड गाइडलाइन्स. कई प्रतिबंधों में मिली छूट के बाद अब सार्वजनिक स्थान सामान्य रूप से संचालित हो सकेंगे . शॉपिंग मॉल, जिम, सिनेमा हॉल, स्पा, थिएटर, होटल, रेस्टोरेंट, सलून, ऑडिटोरियम, ढाबा आदि पूरी क्षमता के साथ खुल सकेंगे. फिलहाल राज्य सरकार ने स्वीमिंग पूल पर लगे हुए प्रतिबंध को नही हटाया है. जारी की गई ताज़ा गाइडलाइन्स में स्विमिंग पूल को 18 फरवरी तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.
फाइल फोटो

देहरादून. देश में बढ़ते कोरोना मामलों की वजह से राज्यों ने अपने-अपने यहां कई सारे प्रतिबंध लगा रखे थे, पर अब कुछ राज्यों को छोड़ दे तो बाकि सभी राज्यों में कोरोना मामलों में कमी देखने को मिली है. जिसके बाद राज्य सरकारों ने पहले से लागू प्रतिबंधों को हटा दिया है, पुष्कर सिंह धामी सरकार ने कोरोना मामलों में आई कमी को देखते हुए कोविड प्रोटोकॉल को हटाने का फैसला लिया है. उत्तराखंड सरकार के इस फैसले के बाद वहां रहने वाले लोगों और घूमने आए सैलानियों को बड़ी राहत मिलेगी. प्रतिबंधों में छूट के बाद अब सार्वजनिक स्थान अब सामान्य रूप से संचालित हो सकेंगे .

राज्य सरकार की नई गाइडलाइन्स के बाद अब रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लगने वाले नाइट कर्फ्यू को खत्म कर दिया गया है. जिससे अब लोग रात में 10 बजे के बाद भी जरुरी काम निपटाने के लिए बाहर निकल सकते हैं. नई गाइडलाइन्स के जारी होने के बाद शॉपिंग मॉल, जिम, सिनेमा हॉल, स्पा, थिएटर, होटल, रेस्टोरेंट, सलून, ऑडिटोरियम, ढाबा आदि पूरी क्षमता के साथ खुल सकेंगे, जो इससे पहले 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खोले जा रहे थे. फिलहाल राज्य सरकार ने स्वीमिंग पूल पर लगे हुए प्रतिबंध को नही हटाया है. जारी की गई ताज़ा गाइडलाइन्स में पूल्स को 18 फरवरी तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.

Video: माइनस टेम्परेचर में 15 हजार फीट की ऊंचाई पर गश्‍त कर रहे हैं ITBP के जवान

वहीं अब शादी समारोह, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक और खेल गतिविधियां आदि पूरी क्षमता के साथ संचालित की जा सकेंगी. याद दिला दें कि उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं, इसी को देखते हुए 28 फरवरी तक राजनीतिक रैलियों और धरना प्रदर्शनों आदि पर पहले की तरह रोक रहेगी. अगर हम प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केसों की बात करे तो राज्य में मौजूदा समय में कुल 5217 संक्रमित हैं. 1 जनवरी से अब तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़े बताते हैं कि उत्तराखंड में कुल 88,966 पॉज़िटिव केस मिले और 242 लोगों की जानें गईं. मंगलवार शाम को 285 नये केस सामने आए हैं और 7 लोगों की कोरोना से मौत हुई है.

रिटायर कृषि अफसर ने किया ऐसा काम कि रेलवे को देना पड़ेगा 400 करोड़ मुआवजा

प्रदेश में 14 फरवरी को मतदान हुआ और उससे पहले चुनाव प्रचार का दौर चला, यह सब कोविड प्रतिबंधों के साये में रहा. कोरोना मामलों को देखते हुए चुनाव आयोग ने निर्देश जारी किए थे कि राजनीतिक पार्टियों को बड़ी रैलियां करने की इजाज़त केवल प्रचार के आखिरी दिनों में ही मिलेगी. पोलिंग बूथ आए लोगों को भी चुनाव आयोग द्वारा जारी कोविड प्रोटोकॉल्स का पालन करते हुए वोट डालना था.

 

अन्य खबरें