इंडिया ट्रैवल मार्ट का हुआ आगाज, उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने लिया हिस्सा

Smart News Team, Last updated: Fri, 25th Feb 2022, 9:23 PM IST
गोवा में इंडिया ट्रैवल मार्ट (आईटीएम) का शुभारंभ हो गया है. उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने इसमें हिस्सा लिया और पहले दिन राज्य के टूरिस्ट प्लेस के बारे में जानकारी दी.
आईटीएम गोवा में उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने लिया हिस्सा

देहरादून: गोवा में शुरू ह‌ुए इंडिया ट्रैवल मार्ट (आईटीएम) के वार्षिक संस्करण में उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया. शुक्रवार से शुरू हुए आईटीएम के पहले दिन उत्तराखंड पर्यटन विभाग की ओर से प्रदेश के अनूठे पर्यटन स्थल व आकर्षक पैकेज की जानकारी उपलब्ध कराई. मुख्य अतिथि मेनिनो डिसूजा, आईएएस, निदेशक गोवा पर्यटन ने मार्ट का उद्घाटन किया. मार्ट में उत्तराखंड सहित गोवा, ओडिशा और गुजरात पर्यटन, ट्रैवल एजेंट और पैन इंडिया से टूर ऑपरेटर, होटल व्यवसायी हिस्सा ले रहे हैं. 

गोवा में ‘‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत, देखो अपना देश’’ थीम पर आधारित तीन दिवसीय इंडिया ट्रैवल मार्ट का 27 फरवरी को समापन होगा. इसका उद्देश्य लोगों को एक साथ लाना और घरेलू पर्यटन के साथ इन बाउंड व आउट बाउंड पर्यटन को एक अलग शैली में बढ़ावा देना है. यूटीडीबी के उप निदेशक योगेंद्र कुमार गंगवार ने कहा कि तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यटकों और पर्यटन से जुड़े कारोबारियों को विभिन्न माध्यमों के बारे में जानकारी दी जा रही है, जो उत्तराखंड आने पर उनकी मदद कर सकते हैं. 

भारत के जंगलों पर मंडरा रहा है ये नया खतरा, साल की शुरुआत में ही 27 बाघों मौत

उन्होंने बताया कि आईटीएम में पर्यटकों और पर्यटन से जुड़े कारोबारियों को प्रदेश में चलाई जा रही होम स्टे योजना के संबंध में भी विस्तार से जानकारी दी गई.  कोरोना महामारी के बाद से वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ा है. ऐसे में तन-मन को सुकून देने वाली उत्तराखंड की सुरम्य वादियां बेहतर स्वास्थ्य का जरिया बनने के साथ वर्क फ्रॉम होम के लिए उचित विकल्प हैं. उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने ऐसे पेशेवरों के लिए काम करने और हिमालय के प्राचीन वातावरण के बीच सुखद प्रवास का आनंद लेने के लिए विभिन्न स्थानों की पहचान की है. 

उत्तराखंड में आकर वर्क फ्रॉम होम करने वालों को वर्ककेशन के तहत घर जैसा वातावरण उपलब्ध कराया जा रहा है. जहां उन्हें पारंपरिक व्यंजन परोसे जाते हैं. जिससे देश-दुनिया के लोग उत्तराखंड की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से भी रूबरू होते हैं. पर्यटक अपनी सुरक्षा और सहूलियत को ध्यान में रख उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों की बुकिंग करा रहे हैं.

अन्य खबरें