उत्तराखंड चुनाव: BJP का घोषणा पत्र, छात्राओं को साइकिल, मजदूरों को बीमा समेत ये किए वादे

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Wed, 9th Feb 2022, 5:10 PM IST
  • भारतीय जनता पार्टी ने उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बुधवार को अपना चुनावी घोषणा पत्र यानी दृष्टि पत्र जारी कर दिया और कहा कि दोबारा सरकार बनी तो सख्त भू कानून बनाने के साथ-साथ राज्य के छात्राओं को फ्री में साइकिल देंगे और मज़दूरों को 6 हजार रुपए पेंशन व 5 लाख का बीमा देने का काम करेंगे.
उत्तराखंड BJP का चुनावी घोषणा पत्र जारी

देहरादून. भारतीय जनता पार्टी ने उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर बुधवार को अपना चुनावी घोषणा पत्र यानी दृष्टि पत्र जारी कर दिया और कहा कि दोबारा सरकार बनी तो सख्त भू कानून बनाने के साथ-साथ राज्य के छात्राओं को फ्री में साइकिल देने का काम और मज़दूरों को 6 हजार रुपए की पेंशन व 5 लाख रुपए तक की बीमा कवर देने का काम किया जाएगा. बता दें कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पार्टी के दृष्टि पत्र को जारी किया है. इस दृष्टि पत्र में राज्य के लोगों से भाजपा ने कई प्रमुख वादों के साथ हिम प्रहरी बनाए जाने का दावा भी किया है.

बुधवार को भाजपा की ओर से जारी चुनावी घोषणा पत्र यानी दृष्टिपत्र में वादा किया गया है कि दोबारा सत्ता में आने के बाद पूर्व सैनिकों के लिए दिवंगत पूर्व सीडीएस जनरल विपिन रावत के नाम पर क्रेडिट गारंटी फंड बनाने का काम करेगी. इसके आलावा किसानों की बेहतरी के लिए 6 हजार रुपए और ऑर्गनिक खेती मिशन की शुरूआत करेगी. 

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का वादा, सरकार बनने पर हर माह फ्री सिलेंडर

गरीब महिलाओं को मिलेगी साल में 3 सिलेंडर

पार्टी ने अपने चुनावी घोषणाओं में 35 सौ गांवों के लिए विशेष योजना बनाने, मानस मंदिर मिशन के तहत कुमाऊं में मंदिरों को विकसित किए जाने का वादा किया है. इन सब के आलावा हरिद्वार में मिशन मायापूरी शुरूआत करेगी. बीजेपी की दोबारा सरकार बनी तो राज्य के गरीब महिलाओं को साल में 3 गैस सिलेंडर फ्री में मिलेगी साथ ही बीपीएल परिवार की महिला मुखिया को तीन हजार रुपये सहायता राशि भी मिलेगी.

छात्राओं को मिलेगी साइकिल और मजदूरों को 5 लाख तक का बीमा

महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए 500 करोड़ रूपए की निधि राशि, गांव-गांव सचल अस्पताल, 400 जन औषधि केंद्र, राज्य में सड़को का जाल बिछाएगी, राज्य के मैदानी क्षेत्रों में बसे छात्राओं को फ्री में साइकिल और पर्वतीय क्षेत्रों में बसे छात्राओं को साइकिल के लिए पैसा देगी. असंगठित क्षेत्र के कामगार मज़दूरों को छह हजार तक की पेंशन का व्यवस्था और उनके लिए पांच लाख रुपए तक कि बीमा कवर करवाएगी.

उत्तराखंड चुनाव 2022 के जारी दृष्टि पत्र को लेकर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने कहा कि इस चुनावी घोषणा पत्र को बनाने में अनुभवी नेताओं की मदद ली गई थी. राज्य में सड़कों का जाल बनाए जाने के क्षेत्र में केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सराहनीय काम किया है. दृष्टि पत्र को जनता का पत्र बताते हुए ये कैसे अन्य दलों के चुनावी घोषणा पत्रों से अलग है उसकी खासियत भी गिनाई. प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आम लोगों से सुझाव लेकर भाजपा ने अपना दृष्टि पत्र तैयार किया है.  राज्य के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में लोगों से सुझाव लेने के लिए सुझाव पेटिका बनाए गए थे. इस दृष्टि पत्र में लिखी बातों या चुनावी वादों को शामिल करने के लिए 13 जिलों में लोगों के बीच जाकर राय ली गई थी. इस घोषणा पत्र में किसान, पूर्व सैनिक और महिलाओं की राय भी शामिल की गई है. जबकि अन्य दलों ने अपना घोषणा पत्र कमरे में बैठकर तैयार किया है. इस मौके पर  मदन कौशिक ने दावा किया कि साल 2017 के घोषणा पत्र में किये गए वादे को बीजेपी सरकार ने पूरा करके दिखाया था. अब एक बार इस चुनाव के लिए कई योजनाओं का खाका जनता के सामने लाया गया है. सरकार बनने के बाद इन सभी वादों को एक बार फिर से पूरा करने का काम किया जाएगा.

अन्य खबरें