निर्वाचन आयोग के विशेष कैंप में शनिवार और रविवार को उत्तराखंड के मतदाता बनवा सकेंगे वोटर कार्ड

Haimendra Singh, Last updated: Sat, 13th Nov 2021, 9:31 AM IST
  • उत्तराखंड में 13 और 14 नवंबर यानि शनिवार और रविवार को मतदाताओं के वोटर कार्ड बनाए जाएगे. यदि कोई वोटर इन दो तारीख को अपना वोटर कार्ड नहीं बनवा पाता है, तो निर्वाचन आयोग के द्वारा मतदाताओं के लिए 27 और 28 नवंबर को भी विशेष कैंप लगाया जाएगा. 
13 और 14 नवंबर उत्तराखंड के मतदाता बनवा सकेंगे वोटर कार्ड.( सांकेतिक फोटो )

देहरादून. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग(Election Commission) ने राज्य में मतदाता पहचान-पत्र के लिए विशेष अभियान चलाया है. चुनाव आयोग ने 13 और 14 नवंबर यानि शनिवार और रविवार पूरे राज्य में वोटर कार्ड बनाने का फैसला किया गया है. आयोग ने इसके लिए राज्य में 11647 बूथ लगाए है. इन बूथों पर जाकर उत्तराखंड के निवासी अपना मतदाता पहचान पत्र बनबा सकते हैं. आयोग ने सभी बूथों पर बीएलओ के तैनात किया है. दो दिनों में कैम्प में 18 साल से ऊपर की आयु के मतदाता अपने वोटर कार्ड में संशोधन और नया वोटर कार्ड बनबा सकते है.

निर्वाचन आयोग के फैसले के बाद उत्तराखंड में वोटर कार्ड बनाने की प्रक्रिया में तेजी आ गई है. राज्य के सभी बीएलओ को निर्देश दिए गए हैं कि इस मतदाता सूची में 18 साल से ऊपर का एक भी मतदाता छूट ना पाए. साथ ही युवाओं से भी अपील की गई है कि वह अपना मतदाता पहचान पत्र बनवाकर आगामी विधानसभा चुनाव में हिस्सा लें. इस कैंप में वोटर कार्ड में दर्ज मतदाताओं के नाम, पता, उम्र आदि चीजों में भी सुधार किया जाएगा. मतदाता ऑनलाइन माध्यम से भी अपना वोटर कार्ड बनवा सकते हैं.

पर्यटन के क्षेत्र में उत्तराखंड को तीन श्रेणी में अवार्ड

27 और 28 नवंबर को भी बनेंगे वोटर कार्ड

निर्वाचन आयोग लगाए जा रहे 2 दिनों के विशेष कैंप में यदि कोई मतदाता मतदाता वोटर कार्ड बनवाने से वोटर कार्ड बनवाने से छूट जाता है तो वह 27 और 28 नवंबर को भी अपना पहचान पत्र बनवा सकता है. नए वोटरों के आवेदनों को 5 नवंबर तक आने वाली वोटर लिस्ट में शामिल कर दिया जाएगा.

अन्य खबरें