गुड न्यूज: अब डाकघरों में मिलेगी ये सुविधाएं, घर बैठे हो जाएगा काम, देखें पूरी खबर

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 12th Oct 2021, 1:56 PM IST
  • डाकघर विभाग की ओर से लोगों के लिए अच्छी खबर है. अब डाकघर में स्वास्थ्य बीमा, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट और वाहन बीमा जैसी कई सुविधाएं दी जाएगी. खास बात ये है कि ये सभी सुविधाएं पोस्टमास्टर आपको घर आकर दे सकता है और इसके लिए किसी अतिरिक्त शुल्क का भुगतान भी नहीं करना पड़ेगा.
डाकघरों में मिलेगी में घर बैठे मिलेगी कई सुविधाएं.

देहरादून. पोस्ट ऑफिस में वाहनों के बीमा के साथ लोगों को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम की ओर से अन्य कई सुविधाएं दी जाएगी. बैंक ने बीमा कंपनियों ने टायप किया है. खास बात यह है कि आप घर बैठे ही इन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. डाक विभाग लोगों के लिए स्वास्थ्य बीमा, आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट, कार और बीमा आदि जैसी कई सुविधाए लेकर आया है. घर बैठे ही पोस्टमास्टर की ओर से सुविधा आपको मुहैया कराई जा सकती है. इसके लिए आपको डाक विभाग को कोई अतिरिक्त शुल्क भी देना पड़ेगा.

कुछ डाकघरों में तो इस सुविधा की शुरुआत भी की जा चुकी है. कई राज्य़ों के बाद अब उत्तराखंड में भी इसे लॉन्च किया गया है. इसके लिए विभाग ने पोस्ट मास्टरों को ट्रेनिंग भी दी है. प्रदेश में 30 लाख रजिस्टर्ड वाहन हैं, जिनमें 27 लाख वाहन प्राइवेट हैं. प्राइवेट वाहनों के मालिकों को प्रतिवर्ष वाहन का बीमा कराने के लिए बीमा कंपनियों के चक्कर काटने पड़ते हैं. इस सुविधा का लाभ प्राइवेट वाहन के मालिक भी उठा सकेंगे.

अखिलेश यादव की विजय यात्रा का आज कानपुर से आगाज, रथ में सवार होकर UP भ्रमण करेंगे

वाहन बीमा के अलावा डाक विभाग द्वारा एक से पांच लाख तक का स्वास्थ्य बीमा भी किया जाएगा. इसकी प्रीमियम राशि-राशि अलग है. इसके साथ ही आधार कार्ड में अपडेट संबंधी कार्य भी डाक विभाग के द्वारा दिया जाएगा. आधार कार्ड में मोबाइल नंबर गलत दर्ज हो जाने या फिर आपको नया नंबर लिंक कराने के लिए पोस्ट मास्टरों को बायोमैट्रिक डिवाइस दी गई.

घर बैठे मिलेगी ऐसे सुविधा- घर बैठे स्वास्थ्य बीमा या वाहन बीमा कराने के लिए आपको नजदीकी डाकघर से संपर्क करना होगा. जिसके बाद पोस्ट मास्टर आपके घर आएगा और बीमा करेगा. डाक विभाग द्वारा इसके लिए पोस्ट मास्टरों के स्मार्ट फोन में बीमा संबंधी एप्लीकेशन अपलोड की गई है और साथ ही उन्हें विभाग द्वारा इसकी ट्रेनिंग भी दी गई है.

Toilet Race: शौचालय के लिए 100 मीटर की दौड़ लगाएगी सास, जीतने पर बहू पहनाएगी मेडल, जानें क्या है ये अनूठा रेस

अन्य खबरें