उत्तराखंड में मतदान के लिए हेलीकॉप्टर से वोट देने जाएंगे वोटर, ये है बड़ा कारण

Ruchi Sharma, Last updated: Wed, 12th Jan 2022, 11:39 AM IST
  • भारत-चीन सीमा पर बन रही सड़क निर्माण के काम में लगे मजदूरों को लेकर उत्तराखंड के बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन ने बड़ा फैसला लिया है. फैसले के मुताबिक उत्तराखंड के वोटर मजदूर वोट डालने के लिए हेलीकॉप्टर से जाएंगे. यह फैसला भारी बर्फबारी के चलते लिया गया है.
उत्तराखंड में मतदान के लिए हेलीकॉप्टर से वोट देने जाएंगे वोटर, ये है बड़ा कारण

देहरादून. कोरोना वायरल के बीच उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी 2022 को मतदान किया जाएगा . इस बीच भारत-चीन सीमा पर बन रही सड़क निर्माण के काम में लगे मजदूरों को लेकर उत्तराखंड के बॉर्डर रोड आर्गेनाइजेशन ने बड़ा फैसला लिया है. फैसले के मुताबिक उत्तराखंड के वोटर मजदूर वोट डालने के लिए हेलीकॉप्टर से जाएंगे. यह फैसला भारी बर्फबारी के चलते लिया गया है.

दरअसल सीमांत पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी में 3400 मीटर की ऊंचाई पर मिलम-लास्पा में बड़ी संख्या में श्रमिक भारत-चीन सीमा को जोड़ने वाली सड़क के निर्माण कार्य में जुटे हैं. मुनस्यारी से करीब 54 किमी दूर लास्पा में छह फीट से अधिक हिमपात हुआ है.

 

UP चुनाव को लेकर रामदास आठवले बोले- BJP गठबंधन करे नहीं तो अकेले लड़ेंगे इलेक्शन

 

मतदान के दिन मजदूरों को मिलेगा अवकाश

माना जा रहा है कि मतदान की तारीख तक भी बर्फ से ढके पैदल मार्गों के खुलने के कोई आसार नहीं हैं. इसलिए स्थानीय मजदूरों को वोट डालने के लिए हेलीकॉप्टर के जरिए निचले इलाकों में लाया जाएगा. अब तक सौ ऐसे लोग चिह्नित किए जा चुके हैं. वहीं उत्तरकाशी में बीआरओ के मेजर वीएस वीनू ने बताया कि हमारे यहां करीब 3400 मजदूर काम कर रहे हैं. लेकिन अधिकांश रूट खुले हैं. इसलिए मतदान के दिन मजदूरों को अवकाश दिया जाएगा.

100 से अधिक लोग हेलीकॉप्टर से पहुंचेगे मतदान केंद्र

मुनस्यारी बीआरओ अधिकार ने कहा कि हमने ऊंचाई वाले इलाकों में काम कर रहे लोगों को मतदान के लिए हेलीकॉप्टर की सुविधा देने का फैसला लिया है. अभी तक 100 ऐसे लोग हैं. आगे भी ऐसे लोग आएंगे, तो उन्हें हेलीकॉप्टर से मतदान केन्द्रों तक पहुंचाया जाएगा.

गौरतलब है कि कोविड को ध्यान में रखते हुए, चुनाव आयोग का कहना है कि वोटिंग से पहले सभी पोलिंग स्टेशन पूरी तरह से सैनिटाइज़ किए जाएंगे. यही नहीं, चुनाव अधिकारी भी पूरी तरह से वैक्सीन्टेड होंगे.

अन्य खबरें