उत्तराखंड का पहला डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र शुरू, मंत्री रेखा आर्य ने किया उद्घाटन

Nawab Ali, Last updated: Fri, 8th Oct 2021, 3:51 PM IST
  • राजधानी देहरादून में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा बनाये गए डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र का मंत्री रेखा आर्य ने उद्घाटन किया है. देहरादून के विकासनगर और झाझरा में दो स्मार्ट आंगनबाड़ी केंद्र बनाये गए हैं. 
मंत्री रेखा आर्य ने डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन किया.

देहरादून. महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने उत्तराखंड के पहले डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र का देहरादून के झाझरा में उद्घाटन किया है. विभाग द्वारा राजधानी देहरादून समेत उत्तराखंड में आंगनबाड़ी केंद्रों को स्मार्ट बनाया जा रहा है. प्रदेश के आंगनवाड़ी केंद्रों को स्मार्ट बनाने के लिए महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग ने कवायद शुरू कर दी है. भवनों को खूबसूरत रंगों से सजाया गया है इसके साथ ही केंद्रों में कंप्यूटर शिक्षा के लिए भी पूरे इंतेजाम किये गए हैं.

रेखा आर्य ने कहा कि डिजिटल आंगनबाड़ी के लिए जो सॉफ्टवेयर इस्तेमाल किया जा रहा है. उसको आंगनबाड़ी वर्कर्स आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. ये पहला ऐसा प्रयोग है जो सफल होने जा रहा है. सचिव हरिचंद्र सेमवाल ने कहा कि इस केंद्र के कार्मिकों को मुम्बई के प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिससे केंद्र के बच्चों को डिजिटल दुनिया मे प्रवेश कराया जा रहा हैं. महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग प्रदेशभर के आंगनबाड़ी केंद्रों को स्मार्ट बनाने में जुट गया है. इन सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को बड़े ही खूबसूरत तरीके से विकसित किया जा रहा है. ताकि आने वाले बच्चों को अच्छा माहौल मिल सकें. प्रेमनगर के झाझरा और विकासनगर में हाईटेक आंगनबाड़ी केंद्र बनाया गया है.

देहरादून में डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र.

6 साल की बच्ची का किडनैप फिर रेप, पुलिस के खोजी कुत्ते ने सूंघकर बलात्कारी को पकड़ा

जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्रा का कहना है कि देहरादून में अभी तक दो हाईटेक आंगनबाड़ी केंद्र बनाए गए हैं. झाझरा और विकासनगर में केंद्रों का निर्माण कराया गया है. इन केंद्रों में ऑनलाइन पढ़ाई के लिए भी पूरे इंतेजाम किये गए हैं. इस तरह से अन्य आंगनबाड़ी केंद्रों को भी विकसित किया जायेगा.

 

अन्य खबरें