गिरफ्तारी के बाद खाना नहीं खा रहे नरसिंहानंद, सिर्फ रस आहार पर कर रहे अनशन

Indrajeet kumar, Last updated: Sun, 16th Jan 2022, 3:43 PM IST
  • हरिद्वार धर्म संसद में भड़काऊ भाषण देने के मामले में गिरफ्तार यति नरसिंहानंद अब भी विरोध पर अड़े हैं. नरसिंहानंद सिर्फ रस आहार पर ही अनशन कर रहे हैं. उनका कहना है कि जब तक जितेंद्र त्यागी उर्फ वसीम रिजवी की रिहाई नहीं हो जाती तब तक वह अनशन जारी रखेंगे.
धर्म संसद में भड़काऊ भाषण देने के आरोपी यति नरसिंहानंद

देहरादून. धर्म संसद में भड़काऊ भाषण मामले में यति नरसिंहानंद की गिरफ्तारी के बाद भी वह अपने विरोध पर अड़े हैं. अस्पताल में नरसिंहानंद सिर्फ रस आहार पर ही अनशन कर रहे हैं. नरसिंहानंद का कहना है कि उनकी लड़ाई लंबी है और जब तक जितेंद्र त्यागी उर्फ वसीम रिजवी की रिहाई नहीं हो जाती है तब तक वह रस आहार पर सत्याग्रह करेंगे. जितेंद्र त्यागी, नरसिंहानंद, कालीचरण और अन्य संतों की गिरफ्तारी के बाद काशी, प्रयागराज, समेत देश के कई भागों में 16 जनवरी को प्रतिकार सभा आयोजित की गई, वहीं 22 जनवरी को अलीगढ़ में होने वाली धर्म संसद में आगे की रणनीति बनाई जाएगी.

प्रतिकार सभा में धर्म संसद के अध्यक्ष महामंडलेश्वर प्रमोद आनंद गिरि ने कहा कि संतों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने तक आंदोलन जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि धर्म संसद 100 करोड़ सदस्यों के हित की बात करती है. हिंदू राष्ट्र बनने तक धर्म संसद जारी रहेगी. प्रबोधानंद गिरि ने बताया कि प्रतिकार सभा में भारी संख्या में संत पहुंचे हैं.

समुदाय विशेष की महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी करने का आरोप

धर्म संसद में भड़काऊ भाषण मामले में एक समुदाय विशेष की महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी करने के आरोप में गाजियाबाद डासना के देवी मंदिर यह महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद गिरी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. नरसिंहानंद के गिरफ्तारी के विरोध में उनके समर्थकों ने शनिवार रात कोतवाली थाना में हंगामा किया. जिसके बाद पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए लाठी चार्ज कर उनके समर्थकों को खदेड़ा. गिरफ्तारी के बाद नरसिंहानंद को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

गिरफ्तारी से कुछ समय पहले धर्म संसद कोर कमेटी ने शंभवी आश्रम में बैठक करके 3 दिन से अनशन कर रहे नरसिंहानंद और अमृतानंद के अनशन खत्म कर देने पर सहमत हो गए. इस धर्म संसद में फैसला लिया गया कि सत्याग्रह चलता रहेगा लेकिन इसी बीच पुलिस ने 17 जनवरी को सर्वानंद घाट पर होने वाली प्रतिकार सभा से पहले ही नरसिंहानंद को गिरफ्तार कर लिया. इधर नरसिंहानंद की गिरफ्तारी पर धर्म संसद के अध्यक्ष प्रबोध आनंद गिरी ने कहा कि प्रतिकार सभा जरूर होगी.

हेट स्पीच मामले में यति नरसिंहानंद को उत्तराखंड पुलिस ने किया गिरफ्तार

जितेंद्र त्यागी उर्फ वसीम रिजवी की जमानत याचिका खारिज

धर्म संसद में भड़काऊ भाषण देने के मामले में गिरफ्तार किए गए यूपी शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र नारायण त्यागी की जमानत याचिका सीजेएम कोर्ट ने नामंजूर कर दी है. गुरुवार को हरिद्वार पुलिस ने जितेंद्र त्यागी को गिरफ्तार किया था. उनके खिलाफ हरिद्वार के वेद निकेतन में हुई धर्म संसद में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में दो मामले दर्ज हैं. साथ ही जितेंद्र त्यागी के ऊपर अपने धर्म परिवर्तन से पहले एक पुस्तक विमोचन के मौके पर पैगंबर मोहम्मद के बारे में अमर्यादित टिप्पणी करने के आरोप में भी मुकदमा दर्ज है. जितेंद्र त्यागी के वकील उत्तम सिंह चौहान ने बताया कि अब सेशन कोर्ट में जमानत अर्जी दाखिल की जाएगी.

अन्य खबरें