Karwa Chauth Chand Timing in Dehradun: जानें करवा चौथ 2021 की शाम देहरादून में कब दिखेगा चांद?

Anurag Gupta1, Last updated: Fri, 22nd Oct 2021, 2:55 PM IST
24 अक्टूबर को करवाचौथ मनाया जाएगा. करवाचौथ का व्रत महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं. इस दिन महिलाएं सरगी खाने के बाद पूरा दिन निर्जला व्रत रहती है जिसे चांद दिखने के बाद जल ग्रहण करके खोलती हैं. अलग-अलग स्थानों पर चांद निकलने का अलग समय होता है.
करवा चौथ पर चांद देखती महिला (फाइल फोटो)

देहरादून. करवा चौथ का इंतजार कर रही महिलाएं 24 अक्टूबर को चांद का दीदार करके अपना व्रत खोलेंगी. हिंदु धर्म में करवा चौथ(Karwa Chauth) की बहुत मान्यता है करवा चौथ पर पत्नी अपनी पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती है. ये पर्व साल के कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन व्रत करने से पति की आयु बढ़ती है और वैवाहिक जीवन भी खुशहाल रहता है. इस दिन का इंतजार शादीशुदा महिलाएं बेसब्री से करती हैं.

इस बार करवा चौथ का व्रत रविवार 24 अक्टूबर को रखा जाएगा. भारत में करवा चौथ पर व्रत शुरू करने से पहले सरगी खाने की परंपरा रही है. इसको सूर्योदय से पहले खाया जाता है और फिर पूरे दिन कुछ खाया-पीया नहीं जाता है निर्जला व्रत रखा जाता है. महिलाएं पूरे सुहागन के वेश में 16 श्रृंगार करने के बाद पूजा पाठ शुरू करती हैं और करवा की कथा पढ़ती है. इसके बाद चांद निकलने पर चांद को अर्घ्य देकर पूजा की जाती है. चांद को देखने के बाद छन्नी से पति का दीदार करने के बाद पति अपने हाथों से पत्नी को पानी पिलाकर उसका व्रत खोलता है.

Job Update: उत्तराखंड में प्राथमिक शिक्षकों के 451 पद भरे जाएंगे

यूं तो हर रात को चांद आसमान में दिखाई पड़ता है लेकिन करवा चौथ के चांद का महिलांए बेसब्री से इंतजार करती है. करवा चौथ का चांद इस दिन लाल रंग का निकलता है. चतुर्थी होने के कारण इस दिन चांद भी पूरी तरह गोलाकार और प्रकाशमय नहीं होता. अक्सर मौसम खराब होने की वजह से चांद देख पाना मुश्किल हो जाता है लेकिन महिलांए भूखे पेट अपने पति की लंबी आयु के लिए आसमान की ओर देखती रहती है. चांद दिखते ही अपने निर्जला व्रत को खोलती हैं.

देहरादून में कब दिखेगा चांद:

रविवार 24 अक्टूबर 2021 करवा चौथ के दिन देहरादून में चंद्रोदय रात 08 बजे होगा. हालांकि अलग-अलग स्थानों के चांद निकलने का समय भी अलग-अलग होता है.

अन्य खबरें