'ट्रेजेडी किंग' दिलीप कुमार फिल्म 'ज्वार भाटा' से बने बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार

Smart News Team, Last updated: Wed, 7th Jul 2021, 11:50 AM IST
  • बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार का मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में निधन हो गया है. वह काफी दिनों से बीमार चल रहे थे. 98 वर्षीय दिलीप कुमार बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार के तौर पर जाने जाते हैं. खास बात ये है कि दिलीप कुमार अपनी पहली ही फिल्म 'ज्वार भाटा' से सुपरस्टार बन कर उभरे.
बॉलीवुड के पहले सुरस्टार दिलीप कुमार का निधन

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार दिलीप कुमार का आज सुबह निधन हो गया. 98 वर्षिय दिलीप कुमार पिछले कुमार पिछले लंबे समय से काफी बीमार चल रहे थें. उन्हें हाल में मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भी भर्ती कराया गया था. जहां उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली. दिलीप कुमार को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी और साथ ही उनके फेफड़ों में पानी भरने लगा था, जिससे उनकी हालत काफी गंभीर हो चली थी. दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो आखिरी सांस तक उनके साथ बनी रहीं.

एक दिन पहले सायरा बानो ने बताया था कि उनकी सेहत में सुधार आ रहा है, लेकिन आज सुबह उनका निधन हो गया. वहीं इस बारे में दिलीप कुमार के डॉक्टर जलील पारकर ने जानकारी दी. उनकी मौत से देशभर और बॉलीवुड की गलियों में शोक की लहर दौड़ गई है. हर कोई अपने अपने तरीके से उन्हें अंतिम विदाई दे रहा है और साथ ही अपनी भावपूर्ण श्रद्धांजलि दे रहे हैं. दिलीप कुमार अपने समय के पहले सुपरस्टार थे.

एक्टर दिलीप कुमार का निधन, मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में ली आखिरी सांस

दिलीप कुमार की पहली फिल्म 'ज्वार भाटा'

खास बात ये है कि उन्होंने ये खिताब अपनी पहली फिल्म से ही हासिल कर लिया था. उन्होंने साल 1944 में फिल्म 'ज्वार भाटा' से बॉलिवुड में डेब्यू किया था, जो सुपर डुपर हिट साबित हुई थी और बॉलीवुड समेत पूरे देश को अपना पहला सुपरस्टार मिला था. इसके बाद दिलीप कुमार ने बॉलिवुड को एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दीं. इसके अलावा दिलीप कुमार को बॉलिवुड के 'ट्रेजिडी किंग' का खिताब भी हासिल है.

'ट्रेजिडी किंग' दिलीप कुमार

बता दें कि सुपरस्टार दिलीप कुमार ने अपने दमदार करियर में बॉलीवुड को केवल 54 हिट फिल्में दी है, जिनमें शहीद, मेला, अंदाज, जोगन, बाबुल, दाग, आन, देवदास, आजाद, नया दौर, मधुमती, पैगाम, कोहिनूर, मुगल-ए-आजम, गंगा जमुना, राम और श्याम, आदमी, गोपी, क्रांति, शक्ति, विधाता, कर्मा और सौदागर जैसी एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्में शामिल हैं. अपने बेहतरीन फिल्मी कॅरियर के बावजूद भी दिलीप कुमार ने इतनी कम फिल्मों में काम किया, जिसकी वजह वो फिल्मों में बेहतरीन प्रदर्शन को बनाए रखना बताते थे.

दिलीप कुमार आज शाम 5 बजे मुंबई के जुहू कब्रिस्तान में दफनाए जाएंगे

अन्य खबरें