महाभारत के 'भीम' प्रवीण कुमार सोबती का निधन, 74 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

Pallawi Kumari, Last updated: Tue, 8th Feb 2022, 9:01 AM IST
  • बीआर चोपड़ा की महाभारत में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है. वो 74 साल के थे. एक्टर के साथ ही वह एथलीट भी थे.
महाभारत के भीम प्रवीण कुमार सोबती (फोटो-सोशल मीडिया)

बीआर चोपड़ा के प्रसिद्ध शो महाभारत में भीम की भूमिका निभाने वाले एक्टर प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया है. 74 साल की उम्र में उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया. बताया जा रहा है कि वह गंभीर बीमारियों से जूझ रहे थे. 6 फरवरी को लता मंगेशकर के निधन के बाद अब प्रवीण कुमार की निधन की खबर से मनोरंजन जगत में शोक की लहर है. प्रवीण कुमार ने एक्टिंग की दुनिया में खूब नाम कमाया, लेकिन इसके साथ ही वह एक एथलीट भी है और खेल जगत में उन्होंने कई मेडल जीत देश का नाम भी रौशन किया.

6 दिसंबर 1947 को पंजाब में जन्मे प्रवीण कुमार ने कई फिल्मों और शो में काम किया लेकिन बीआर चोपड़ा के महाभारत से उन्हें खूब पॉपुलैरिटी मिली.प्रवीण कुमार 6 फीट 6 इंच लंबे चौड़े कदकाठी के थे. अपने विशाल शारीरिक बनावट के कारण ग्लैमरस और खेल जगत दोनों में उन्होंने अपना बेतरीन रोल अदा किया. 

Lata Mangeshkar passes away: नहीं रहीं स्वर कोकिला लता मंगेशकर, 92 साल की उम्र में निधन

एशियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने देश के लिए कई गोल्ड और सिल्वर मेडल हासिल किए. खेल के प्रति उनके योगदान के लिए साल 1967 में उन्हें अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया था.खेल में सफल करियर बनाने के बाद उन्होंने 70 दशक के अंत में शोबिज से अपने करियर की शुरुआत की. 

प्रवीण कुमार ने कई फिल्मों में काम किया. उन्हें 'करिश्मा कुदरत का', 'युद्ध', 'जबरदस्त', 'सिंहासन', 'खुदगर्ज', 'लोहा', 'मोहब्बत के दुश्मन', 'इलाका' और अन्य जैसी कई फिल्मों में देखा गया. 80 के दशक में उन्होंने बीआर चोपड़ा की महाभारत साइन की. इसमें वह भीम के किरदार में नजर आए. दर्शकों के दिल में आज भी उनके इस अहम किरदार की छवि मौजूद है.

पंचतत्व में विलीन में हुईं भारत रत्न स्वर कोकिला लता मंगेशकर, शिवाजी पार्क में अंतिम संस्कार

अन्य खबरें