फेफड़ों की इस खतरनाक बीमारी से जूझ रहे ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार, जानें

Smart News Team, Last updated: Thu, 10th Jun 2021, 4:13 PM IST
  • बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार काफी लंब समय से बीमार चल रहे हैं और अस्पताल में भर्ती है. जहां उनको ऑक्सीजन के सपोर्ट पर आइसीयू में रखा हुआ हैं. वहीं सामने आ रही खबरों की माने तो दिलीप कुमार बाइलेटरल प्ल्यूरल इफ्यूजन से जूझ रहे हैं. ये बीमारी फेफड़ों में पानी भरने से होती हैं. आईये जानते इस बीमारी के बारे में बात. 
Bollywood Actor Dilip Kumar

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता और ट्रेजेडी किंग कहे जाने वाले 98 साल के दिलीप कुमार काफी लंबे समय से बीमार चल रहे हैं. उनको लेकर कई बार फेक न्यूज भी वायरल हो चुकी हैं, लेकिन फिलाहल जानकारी के लिए बात दें कि वो कुछ दिनों से अस्पताल में भर्ती थे. जहां उनको ऑक्सीजन के सपोर्ट पर आइसीयू में रखा हुआ था, जिसके बाद अब खबर आ रही है कि उनको डिस्चार्ज किया जा सकता है. हाल में उनकी सेहत और बीमारी को लेकर अपडेट्स आ रहे हैं. जिनमें बताया जा रहा है कि वो बाइलेटरल प्ल्यूरल इफ्यूजन से जूझ रहे हैं.

 बताया जा रहा है कि ये बीमारी फेफड़ों में पानी भरने से होती हैं. इस बीमारी के बारे में बताया जाता है कि इसमें फेफड़ों के बाहर असामान्य मात्रा में तरल इकट्ठा होने लगता है. प्लूरा एक पतली झिल्ली होती है, जो फेफड़ों और छाती की अंदरूनी परत के बीच होती है, जब किसी बीमारी के चलते तरल का इकट्ठा होना शुरू हो जाता है तो उसके बहाव से इस पतली झिल्ली यानी प्लूरा की परतों के बीच की खाली जगह तरल बनने लग जाता है. 

दिलीप कुमार की बिगड़ी तबीयत, सांस लेनें में दिक्कत के चलते अस्पताल में हुए भर्ती

इस बीमारी के होने के लक्षण सीने में दर्द, सांस फूलना, फेफड़ों की झिल्ली में अंदरूनी दर्द, खांसी आना और खांसने में दर्द और बुखार होता है. वहीं इस बीमारी के बारे में डॉक्टर्स बताते हैं कि प्ल्यूरल इफ्यूजन लंग इंफेक्शन, निमोनिया, ट्यूबरक्युलॉसिस या कैंसर की वजह से हो सकता है. इसके अलावा इससे किडनी संबंधी बीमारी होने में भी ये बीमारी हो सकती है.

शायरा बानो ने सुनाई दिलीप कुमार से सगाई के दिन की कहानी

अन्य खबरें