सायरा बानो दिलीप कुमार की प्रेम, निकाह और अटूट प्यार की पढ़ें लव स्टोरी

Smart News Team, Last updated: Wed, 7th Jul 2021, 11:27 AM IST
  • सायरा बानो और दिलीप कुमार से शादी 1966 में हुई थी. शादी के समय ट्रेजेडी किंग की आयु 44 साल थी. पति से 22 साल छोटी होने के बाद भी सायरा बानो का दिलीप कुमार के प्रति प्रेम कभी कम नहीं हुआ. दिलीप और सायरा की जोड़ी फिल्मी पर्दे के अलावा निजी में जीवन में भी अच्छी खासी रही. दोनों विवाहिक तौर पर करीब 55 साल तक एक साथ रहे.
दिलीप कुमार और सायरा बानो.( फाइल फोटो )

हिन्दी सिनेमा जगत के मशहूर कलाकार और बॉलीबुड में ट्रेजेडी किंग के नाम से मशहूर रहे दिलीप कुमार (Dilip Kumar) का मुंबई के निजी अस्पताल में निधन हो गया. 98 साल के दिलीप कुमार ने बुधवार की सुबह 7:30 बजे अंतिम सांस ली. बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार दिलीप कुमार के अंतिम समय में उनकी पत्नी और अभिनेत्री सायरा बानो (Saira Banu) हमेशा उनके साथ रही. 1966 में 22 साल की आयु में सायरा बानो ने 44 साल के दिलीप कुमार से शादी की थी. दिलीप कुमार से 22 साल छोटी होने के बाबजूद भी सायरा बानो का दिलीप कुमार के प्रति प्रेम कम नहीं हुआ.

दिलीप कुमार और सायरा बानो की जोड़ी फिल्म इंडस्ट्री की सबसे पुरानी जोड़ी में से एक है. फिल्मी कैरियर की शुरुआत में ही सायरा बानो दिलीप कुमार को अपना दिल दे बैठी थी, लेकिन ऐसा मानना जाता है कि उस समय दिलीप कुमार किसी ओर के प्यार में गिरफ्त थे. शादी के बाद दिलीप कुमार और सायरा बानो का रिश्ता मजबूत रहा. सायरा ने मुश्किल की हर घड़ी में दिलीप कुमार का साथ दिया. अल्जाइमर से पीड़ित दिलीप साहब का सायरा बानो ने पूरा ख्याल रखा. बीमार होने बीमार होने पर हॉस्पिटल ले जाते समय सायरा बानो हमेशा उनके साथ रही. दिलीप कुमार और सायरा बानो की प्रेम कहानी के कुछ फोटो…

दिलीप कुमार ने सायरा बानो से 1966 में शादी की थी.
दिलीप कुमार और सायरो बानो की जोड़ी को फिल्म जगत में सफल जोड़ियो में से एक माना जाता है.

दिलीप कुमार और सायरा बानो की प्रेम कहानी हमेशा दूसरो को लिए मिशाल रही है. दिलीप कुमार के अंतिम दिनों में सायरा हमेशा उनके साथ रही है. इस समय सायरा बानो 76 साल की है. उम्र के इस पड़ाव पर भी सायरा बानो ने दिलीप कुमार का हमेशा अस्पताल और घर में ख्याल रखा है.

 

अन्य खबरें