Death Anniversary: काफी दिलचस्प, मनमौजी थे किशोर कुमार,जानें उनकी कुछ खास बातें

Smart News Team, Last updated: Tue, 13th Oct 2020, 1:22 PM IST
  • बॉलीवुड के दिग्गज और मशहूर गायक-अभिनेता किशोर कुमार आज भी बॉलीवुड में मिशाल के तौर पर पेश किए जाते हैं. उनके काम को आज भी याद किया जाता है.
किशोर कुमार

बॉलीवुड के दिग्गज और मशहूर गायक-अभिनेता किशोर कुमार आज भी बॉलीवुड में मिशाल के तौर पर पेश किए जाते हैं. उनके काम को आज भी याद किया जाता है. भारतीय सिनेमा के कोहिनूर कहे जाने वाले किशोर कुमार को आज ही के दिन हमने खो दिया था. इस दुनिया को उन्होंने अलविदा कह दिया था,आज उनकी पुण्यतिथि है.

किशोर का असली नाम आभास कुमार गांगुली था, उनका जन्म 4 अगस्त 1929 को मध्य प्रदेश के खंडवा में हुआ था, किशोर कुमार जितना एक गायक के तौर पर जाने जाते हैं, उतना ही एक अभिनेता के तौर पर भी. इसके अलावा किशोर कुमार को उनकी बिंदास शख्सियत के लिए जाना जाता है. फिल्म सेट से लेकर निजी जिंदगी में वह बहुत मनमौजी किस्म के इंसान थे.

बॉलीवुड के दिल्ली हाई कोर्ट पहुंचने के बाद, राम गोपाल वर्मा ने दिया ये रिएक्शन

किशोर कुमार के करियर की शुरुआत एक अभिनेता के रूप में फिल्म शिकारी (1946) से हुई. इस फिल्म में उनके बड़े भाई अशोक कुमार ने लीड रोल निभाया था. उन्हें पहली बार 1948 में बनी फिल्म जिद्दी में गाने का मौका मिला. इसमें किशोर ने देव आनंद के लिए गाना गाया था. किशोर कुमार केएल सहगल के जबर्दस्त प्रशंसक थे, इसलिए उन्होंने यह गीत उन की शैली में ही गाया. उन्होंने राजेश खन्ना के लिए 92 फिल्मों में रिकॉर्ड 245 गाने गाए. 1997 में मध्य प्रदेश सरकार ने उनके नाम पर अवॉर्ड शुरू किया.

 

किशोर कुमार ने चार शादियां की थीं, उनकी पहली पत्नी रुमा गुहा ठाकुरता उर्फ ​​रुमा घोष गायक और अभिनेत्री थीं। ये शादी 1950 से 1958 तक यानी महज 8 साल चली. उनकी दूसरी पत्नी अभिनेत्री मधुबाला थीं. मधुबाला के साथ किशोर ने घरेलू फिल्म चलती का नाम गाड़ी (1958) और झूमूओ (1961) समेत कई फिल्मों में काम किया था.

 

अन्य खबरें