Happy Birthday Amitabh Bachchan: AIR के रिजेक्शन से लेकर शहंशाह बनने तक की कहानी

Smart News Team, Last updated: 11/10/2020 12:17 PM IST
  • बॉलीवुड में शहंशाह के नाम से मशहूर एक्टर अमिताभ बच्चन आज अपना 78वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस खास मौके पर फैंस सोशल मीडिया के जरिए बिग बी को बधाई देने में लगे हुए हैं. साथ ही बिग बी के फैंस उनकी लंबी उम्र की कामना भी कर रहे हैं.
अमिताभ बच्चन फोटो साभार- हिंदुस्तान

बॉलीवुड के शहंशाह अमितभ बच्चन आज 11 अक्टूबर को अपना 78वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. इस खास मौके पर देशभर से लोग उन्हें बधाई दे देने में लगे हुए हैं. हर कोई अमिताभ बच्चन को अपने-अपने तरीके से बधाई देने में लगा हुआ है. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन ने अपनी शानदार फिल्मों और डायलॉग के कारण एक अलग ही जगह बनाई. अमिताभ बच्चन का जन्म साल 1942 में 11 अक्टूबर को हुआ था. शुरूआत में अमिताभ बच्चन एक्टर नहीं बल्कि इंजीनियर बनना चाहते थे, इसके अलावा उनका एक और सपना था एयरफोर्स में जाने का.

अमिताभ बच्चन को सदी के महानायक के नाम से भी जाना था. लेकिन करियर के शुरूआती दौर में उन्हें बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा था. लगातार अमिताभ बच्चन 12 फ्लॉप फिल्में दी थीं. इतना ही नहीं बल्कि ऑल इंडिया रेडियो से भी अमिताभ बच्चन को इसलिए रिजेक्ट कर दिया गया था, क्योंकि उनकी अवाज भारी थी. हालांकि जंजीर से अमिताभ बच्चन की किस्मत बदल गई, और उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उसके बाद एक समय ऐसा आया कि अमिताभ बच्चन को शहंशाह के नाम से जाना जाने लगा. 

अमिताभ बच्चन की फिल्मों के डायलॉग लोग खूब पसंद करते थे. अमिताभ बच्चन की फिल्मों के डायलॉग तुरंत लोगों की जुबान पर चढ़ जाते थे.बेहतरीन अभिनय के लिए अमिताभ बच्चन को दादा साहेब फाल्के अवार्ड से भी नवाजा गया था. अमिताभ बच्चन को 12 फिल्मफेयर और तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है. इलाहाबाद में अमिताभ बच्चन का जन्म हुआ था, उनकी मां का नाम तेजी बच्चन और पिता का नाम डॉ. हरिवंश राय बच्चन था. अमिताभ बच्चन का नाम उनके पैरेंट्स ने शुरूआत में इंकलाब रखा था, बाद में सुमित्रानंदन पंत ने अमिताभ रख दिया.

View this post on Instagram

Happy daughter’s Day ..🙏♥️🌹

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan) on

बर्थडे: इस मंदिर में होती है अमिताभ बच्चन के जूतों की पूजा, शहंशाह की आरती

 

 

अन्य खबरें