कथक सरताज और पद्म विभूषण पंडित बिरजू महाराज का 83 की उम्र में निधन, हार्ट अटैक से हुई मौत

Pallawi Kumari, Last updated: Mon, 17th Jan 2022, 12:17 PM IST
  • कथक नृत्य के लिए दुनियाभर में मशहूर पंडित बिरजू महाराज का निधन हो गया है. रविवार देर रात उनकी हार्ट अटैक से मौत हुई. बिरजू महाराज 83 साल के थे. बिरजू महाराज जी के निधन पर बॉलीवुड से लेकर राजनीति जगत से जुड़ी कई बड़ी हस्तियों ने शोक व्यक्त किया.
पंडित बिरजू महाराज

मशहूर कत्थक नर्तक पंडित बिरजू महाराज का निधन हो गया है. रविवार देर रात उनकी मौत हार्ट अटैक से हुई. बिरजू महाराज को दिल्ली के साकेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली. वो 83 साल के थे. खबरों की माने तो रविवार रात बिरजू महाराज अपने पोते के साथ खेल रहे थे. इसी दौरान उन्हें दिल का दौरा पड़ा और वह अचेत होकर गिर पड़े. इलाज के लिए परिवार वाले उन्हें अस्पताल ले गए. लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

पंडित बिरजू महाराज की पोती रागिनी महाराज ने एएनआई को बताया कि, उनका पिछले एक महीने से इलाज चल रहा था. रविवार रात सवा 12 से साढ़े 12 बजे के करीब अचानक उन्हें सांस लेने में तकलीफ हुई. हम इलाज के लिए 10 मिनट के भीतर ही उन्हें अस्पताल ले गए, लेकिन उनकी मौत हो गई.

Funkaar में दिखेगी कपिल शर्मा की कहानी, फुकरे निर्देशक बनाएंगे कॉमेडियन पर बायोपिक

पोती रागिनी महाराज ने बताया कि, वह गैजेट्स से बहुत प्यार करते थे. वह हमेशा इन्हें जल्द से जल्द खरीदना चाहते थे. वह हमेशा कहते थे कि डांसर नहीं होते तो मैकेनिक होते. मेरे दिमाग में उनकी छवि हमेशा मुस्कुराते हुए रहेगी.

पंडित बिरजू महाराज जी के निधन पर बॉलीवुड से लेकर राजनीति जगत से जुड़ी कई बड़ी हस्तियों ने शोक व्यक्त किया. लोक गायिका मालिनी अवस्थी, सिंगर अदनान सामी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समते कई जानी मानी हस्तियों ने पंडित बिरजू महाराज जी के निधन पर ट्वीट करते हुए शोक जताया है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कथक नर्तक पंडित बिरजू महाराज के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया. मुख्यमंत्री ने एक शोक संदेश में कहा कि, पं. बिरजू महाराज ने अपनी कला और प्रतिभा से पूरी दुनिया मे देश और प्रदेश का गौरव बढ़ाया था. वे शास्त्रीय कथक नृत्य के लखनऊ कालिका-बिन्दादिन घराने के अग्रणी नर्तक थे. उनके निधन से कला जगत को हुई हानि की भरपाई होना कठिन है. मुख्यमंत्री जी ने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए पं. बिरजू महाराज के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है.

कोरोना पॉजिटिव होने के बाद लता मंगेशकर की हालत बिगड़ी, इलाज के लिए ICU में एडमिट

अन्य खबरें