छठ पूजा में महज कुछ दिन बाकी, सुने दिल छू लेने वाला छठ माई गीत

Smart News Team, Last updated: Mon, 16th Nov 2020, 6:43 PM IST
  • सोशल मीडिया पर छठ पूजा के कई भोजपुरी इन दिनों खूब वायरल हो रहे हैं. छठ पूजा में महज कुछ ही दिन बचे हुए हैं. ऐसे टाइम पर छठ पूजा के गाने वायरल होना भी लाजमी है.
सुने दिल छू लेने वाला छठ माई गीत

छठ पूजा का महापर्व चार दिनों तक मनाया जाता है. यह त्योहार मुख्यत: बिहार और झारंखड में मनाया जाता है. इस पूजा की शुरुआत 20 नवंबर से होगी. छठ पूजा ही एक मात्र ऐसा पर्व माना जाता है, जिसमें डूबते सूरज को जल दिया जाता. छठ पूजा अपने आप में ही सबसे खास है. लेकिन छठ पूजा के गाने के बिना ये पूजा अधूरा सा लगता है. असली फिलींग छठ पूजा के गाने से ही आती है. आपको बता दें कि इस छठ पूजा के गाने ज्यादा भोजपुरी में ही हैं.

सोशल मीडिया पर छठ पूजा के कई भोजपुरी गाने इन दिनों खूब वायरल हो रहे हैं. छठ पूजा में महज कुछ ही दिन बचे हुए हैं. ऐसे टाइम पर छठ पूजा के गाने वायरल होना भी लाजमी है. सोशल मीडिया पर सिंगर देवी का बेहद पॉपुलर गाना खूब तेजी से वायरल हो रहा है. इस गाने में देवी छठ पूजा के गित गाते नजर आ रही है. जिसे लोग बहुत पसंद कर रहे हैं. देवी के कई छठ पूजा के गाने है जिसे लोग बहुत पसंद करते हैं.

खूब पसंद किया जा रहा खेसाली लाल यादव का नया छठ गीत 'गूगल से सिखा पूजा के तरीका'

छठ पूजा का त्योहार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाता है. यह पूजा चार दिनों तक की जाती है. इस दिन स्नान और दान को भी अधिक महत्व दिया जाता है. शास्त्रों के अनुसार सबसे पहले छठ पूजा सूर्य पुत्र कर्ण ने की थी. वह सूर्य देव के पुत्र और उनके सबसे बड़े भक्त माने जाते थे. कर्ण कई घंटो तक पानी में रहकर भगवान सूर्य की आराधना करते थे. छठ पूजा में नहाए खाए को विशेष महत्व दिया जाता है. दूसरे दिन खरना, तीसरे दिन शाम के सूर्य को अर्घ्य और चौथे दिन सूर्य को सुबह के समय में अर्घ्य दिया जाता है.

 

अन्य खबरें