भारत के सीमावर्ती नेपाल के चितवन में मिले Bird Flu के केस, यूपी-बिहार में बढ़ी बेचैनी

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Mon, 7th Mar 2022, 12:34 PM IST
  • भारतीय सीमावर्ती इलाका नेपाल के चिनहट जिला में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. जिसके बाद उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों में बेचैनी बढ़ गई है. इसके साथ ही लोग बर्ड फ्लू को लेकर सचेत हो गए है.
भारत के सीमावर्ती नेपाल के चितवन में मिले Bird Flu के केस, यूपी-बिहार में बढ़ी बेचैनी

गोरखपुर. भारत का पडोसी देश नेपाल में बर्ड फ्लू ( Bird Flu ) ने दस्तक दे दी है. भारत के सीमावर्ती क्षेत्र चितवन और पर्यटन नगरी पोखरा के पोल्ट्री फॉर्म में बर्ड फ्लू का पता चला है. जिसके बाद अब वहां पर इसे खत्म करने के लिए सीलिंग शुरू कर दी गई है. भारत के सीमावर्ती क्षेत्र के पास बर्ड फ्लू मिलने के बाद देश के सीमाई इलाकों में बेचैनी बढ़ गई है. इसके साथ ही बिहार और उत्तर प्रदेश में भी लोगों में बेचैनी बढ़ गई है.

भारत के पड़ोसी देश नेपाल की सरकार ने काठमांडू और चितवन को बर्ड फ्लू प्रभावित क्षेत्र घोषित कर दिया है. नेपाल सरकार में संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ज्ञानेंद्र बहादुर कार्की ने कहा कि काठमांडू गोकर्णेश्वर नगर पालिका -3 और चितवन राप्ती-6 को बर्ड फ्लू प्रभावित क्षेत्र घोषित कर दिया गया है.  साथ ही बर्ड फ्लू को घोषित करके नियंत्रित करने के लिए निर्णय लिया गया है. वहीं इन जगहों के आसपास 100 मीटर तक के क्षेत्र में पक्षी विलुप्त होने की तिथि से 42 दिनों की अवधि के लिए बर्ड फ्लू प्रभावित क्षेत्र घोषित करके रोक को नियंत्रित करने के लिए कदम उठा लिया गया है.

UP पुलिस के इस Video ने जीता दिल, बुजुर्ग महिला को गोद में उठाकर लाए पोलिंग बूथ

नेपाल में बर्ड फ्लू के चलते हो रही मौत के सीमा पार भरतीय क्षेत्रों में भी हड़कंप मच गया है. नेपाल के चितवन जिले में कृषि फार्म में दो हजार बॉयलर मुर्गों में से सात सौ मुर्गियों की मौत के बाद वहां के चिकेन की जांच की गई. जब वहां के मुर्गों की जांच की गई तो बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई. जिसके बाद मुर्गियों को नष्ट करने के लिए तकनिकी टीम को लगाया गया है.

अन्य खबरें