Water Sports : गोवा मुंबई के बदले गोरखपुर में ले सकेंगे एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Thu, 23rd Dec 2021, 4:14 PM IST
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में बन रहे अंतरराष्ट्रीय वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का इसी महीने लोकार्पण कर सकते हैं. रामगढ़ ताल के किनारे निर्माणाधीन इस कॉम्प्लेक्स का काम लगभग पूरा हो गया है. इसके बनने के बाद पूर्वांचल के लोगों को एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए गोवा और मुम्बई का रूख नहीं करना होगा.
प्रतीकात्मक फोटो

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसी महिने के अंत तक गोरखपुर में बन रहे अंतरराष्ट्रीय वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का लोकार्पण कर सकते हैं. पर्यटन के लिहाज से मशहूर रामगढ़ ताल के किनारे बन रहा यह वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स पूर्वांचल के लोगों के लिए इकलौता और बड़ा एडवेंचर स्पोर्ट्स का केन्द्र होने जा रहा है. पूरी तरह से तैयार होने के बाद पूर्वांचल के सैलानियों को एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए गोवा और मुम्बई का रूख नहीं करना होगा. बताया जा रहा है कि रामगढ़ ताल के किनारे बनाए जा रहे इस वॉटर स्पोर्ट्स का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है. बता दें कि यह ताल राज्य के बड़े तालाबों में से एक है.

वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को इस मकसद में बनवाया जा रहा है कि यहां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की वॉटर स्पोर्ट्स प्रतियोगिता का आयोजन कराया जा सके. यहां केवल प्रतियोगिताएं ही नहीं होंगी, बल्कि खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देकर उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रतियोगिताओं के लिए उस स्तर के खिलाड़ियों के साथ अभ्यास कराकर निखारा जायेगा.

Indian Railways: गोरखपुर एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों में लगेंगे थर्ड AC के अतिरिक्त कोच

बता दें कि वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स जिस ताल के किनारे बन रहा है वह रामगढ़ ताल गोरखपुर शहर के बीचों बीच में करीब सात सौ हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैला हुआ है. ताल की उत्तर से दक्षिण तक की लंबाई 4.2 किलोमीटर और उत्तर से दक्षिण तक की चौड़ाई 2.5 किलोमीटर है. इसकी परिधि करीब 14 किलोमीटर है. मौजूदा समय में भी रामगढ़ ताल पूर्वांचल का बोटिंग और पिकनिक स्पॉट माना जाता है.

SP चीफ अखिलेश की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव, पत्नी डिंपल और बेटी संक्रमित

इस निर्माणाधीन वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स की आधारशिला सीएम योगी द्वारा 2018 में रखी थी. रामगढ़ ताल के किनारे निर्माणाधीन यह वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स पांच एकड़ में फैला हुआ है. इसके परिसर में बच्चों और महिलाओं के मनोरंजन के सभी इंतजाम किए गए हैं. इसकी इमारत में के भीतर पार्किंग व अन्य कामों के लिए 1830 वर्ग मीटर का बेसमेंट है. इसके अलावा  इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के 2115 वर्ग मीटर भूतल, 1562 वर्ग मीटर प्रथम और 1327 वर्ग मीटर का द्वितीय तल है. इसकी 610 मीटर लंबी बाउंड्रीवाल भी है. रामगढ़ ताल के किनारेे नवनिर्मित वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में प्लेयर डॉरमेट्री, फर्स्ट एड सेंटर, स्पोर्ट्स मेडिसिन सेंटर, ट्रेनिंग सेंटर, वॉटर डेक, चेंजिंग रूम, रोविंग, स्कीईंग, पैरा ग्लाइडिंग, वाटर स्कूटर, सी स्कूटर, कैफेटेरिया, चार से 20 सीटर बोट के आलावा बनाना बोट, स्पीड बोट, फ्लोटिंग जेट्टी, कांच की चहारदीवारी वाला फ्लोटिंग रेस्तरां, कैफेटेरिया और वेटिंग रूम है.

अन्य खबरें