इंसेफलाइटिस रोकथाम का UP मॉडल की देशभर में चर्चा, दस्तक अभियान से 4 सालों से काबू में है इंसेफलाइटिस

Naveen Kumar Mishra, Last updated: Mon, 6th Dec 2021, 9:19 AM IST
उत्तर प्रदेश के इंसेफलाइटिस से रोकथाम के तरीके की चर्चा देशभर में हो रही है. पूर्वांचल में चार दशक में मासूमों को जान से मारने वाली इंसेफलाइटिस बीमारी पिछले 4 सालों से काबू में है. मुख्यमंत्री बनने के बाद सीएम ने 'दस्तक' नाम से जागरूकता अभियान चलाया और विभागों को जवाबदेही बनाया जिससे इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सका.
दस्तक जैसे जागरूकता अभियान से 4 सालों से काबू में है इंसेफलाइटिस

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के इंसेफलाइटिस से रोकथाम के तरीके की चर्चा देशभर में हो रही है. पूर्वांचल में चार दशक में मासूमों को जान से मारने वाली इंसेफलाइटिस बीमारी पिछले 4 सालों से काबू में है. दरअसल 2017 में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बनी सरकार के प्रयासों से दस्तक जैसे कार्यक्रम चलाए गए जिससे इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सका है.

 

इंसेफलाइटिस पर दस्तक की वार

इंसेफेलाइटिस की रोकथाम को लेकर सीएम योगी ने संसद से लेकर सड़क तक अभियान चलाया था लेकिन कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिल रहा था. मुख्यमंत्री बनने के बाद सीएम ने 'दस्तक' नाम से जागरूकता अभियान चलाया और विभागों को जवाबदेही बनाया जिससे इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सका. इंसेफलाइटिस बीमारी के रोकथाम की यूपी मॉडल की चर्चा इन दिनों देशभर में हो रही है.

अयोध्या बाबरी बरसी से पहले मथुरा में हालात बिगड़ने की आशंका, कई रास्ते सील

क्या है दस्तक अभियान

दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने दस्तक नाम से एक जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत की है. स्वास्थ्य विभाग को नोडल बनाकर इस अभियान को प्रचारित किया जा रहा है. अभियान के माध्यम से जागरूकता, स्वच्छ पानी और स्वच्छता पर फोकस किया जाता है. दस्तक अभियान के सफल होने का अनुमान इस बात से भी लगाया जा सकता है कि अभियान के प्रभाव में आकर लोगों ने टीकाकरण करवाया और अपने घर में शौचालय का निर्माण करवाया.

 

क्या कहते हैं सीएमओ के अधिकारी

सीएमओ के डॉक्टर सुधाकर पांडे कहते हैं कि इंसेफलाइटिस बीमारी पर नियंत्रण सरकार के प्रयासों से ही हो पा रहा है. आगे वे कहते हैं कि जागरूकता अभियान और समय पर इलाज के कारण ही इंसेफलाइटिस बीमारी कहर नहीं भर पा रहा है.

BKU किसान नेता राकेश टिकैत को फोन पर मिली जान से मारने की धमकी, केस दर्

अन्य खबरें