कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ना है तो जोड़ने होंगे 10 हजार सदस्य

Anurag Gupta1, Last updated: Wed, 1st Dec 2021, 12:12 PM IST
  • गोरखपुर में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ना है तो 10 हजार सदस्य जोड़ने होंगे. इस सदस्यता अभियान ने दावेदारों की चुनौती बढ़ा दी है. मौजूदा समय में गोरखपुर जिले की 9 विधानसभा सीटों पर 68 ने दावेदारी की है.
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और सांसद राहुल गांधी (फाइल फोटो)

गोरखपुर. चुनाव से पहले कांग्रेस के उम्मीदवारों की मुसीबत बढ़ गई है. कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवारों को 10 हजार लोगों को सदस्यता दिलानी होगी. चुनाव से पहले सदस्य बनाने के टॉरगेट ने उम्मीदवारों को मुश्किल में डाल दिया है. मौजूदा समय में गोरखपुर जिले की 9 विधानसभा सीटों पर 68 ने दावेदारी की है. एक दो दावेदारों को छोड़ दें तो बाकी दावेदारों के लिए अग्नि परीक्षा साबित होगी.

कांग्रेस के दावेदारों को पार्टी फंड में 11 हजार रुपये जमा कराना पड़ता था. जिसके बाद सोमवार को गोरखपुर-बस्ती मंडल के करीब 350 दावेदारों का एनेक्सी भवन में लंबा साक्षात्कार हुआ. अब दावेदारों के आगे सदस्यता अभियान की चुनौती है. 26 नवंबर को लखनऊ में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा शुरू किए गए अभियान के बाद दावेदारों को 10-10 हजार सदस्य बनाने का टॉरगेट दिया गया है. ऐसे में जो दावेदार सदस्य नहीं बना पाएगा उनके टिकट के लिए संकट खड़ा हो सकता है.

गोरखपुर: GDA गरीबों का अपने घर का सपना करेगा साकार, 600 आवास होंगे तैयार

किसी के लिए मुश्किल, किसी के लिए आसान:

खजनी क्षेत्र के एक दावेदार बताते है मसला पांच रुपये प्रति सदस्यता का नहीं है, 10 हजार लोगों को तलाशना मुश्किल है. हालांकि ग्रामीण गोरखपुर सीट से एक दावेदार का दावा है कि उन्होंने पहले ही बूथ लेवल पर 6500 कार्यक्रर्ताओं को तैयार कर रखा है. 10 हजार टारगेट बहुत आसानी से पूरा कर लेंगे.

अगर टारगेट पूरा हुआ तो 6.80 लाख लोग जुड़ेंगे:

गोरखपुर जिले से 68 लोगों ने दावेदारी की है माना जा रहा है यदि सभी दावेदारों ने टारगेट पूरा कर लिया तो 6 लाख 80 हजार सदस्य जुड़ेंगे. अभी तक गोरखपुर शहर और ग्रमीण सीट से 10-10 दावेदारों ने आवेदन किया है. वहीं कैम्पियरगंज से आठ, पिपराइच से सात, सहजनवा से आठ, खजनी से सात, चौरीचौरा से पांच, बांसगांव से आठ और चिल्लूपार से चार दावेदारों ने आवेदन किया है.

अन्य खबरें