खुशखबरी! गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज के ENT व मेडिसिन में बढ़ी पीजी की सीटें

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 15th Dec 2021, 9:59 AM IST
  • नेशनल मेडिकल काउंसलिंग ने मंगलवार को गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज की ईएनटी और मेडिसिन विभाग ने पीजी कोर्स की सीटों में बढ़ोत्तरी कर दी है. 
गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज के ENT व मेडिसिन में बढ़ी पीजी की सीटें.( सांकेतिक फोटो)

गोरखपुर. मेडिकल के छात्रों के लिए अच्छी खबर है. गोरखपुर के बाबा राघव दास ( बीआरडी ) मेडिकल कॉलेज में पीजी की 12 नई सीटों की मंजूरी मिली है. मंगलवार को नेशनल मेडिकल काउंसलिंग(NMC) ने बीआरडी को मेडिकल में 9 सीटें बढ़ाने की अनुमति दे दी. इसके साथ जनरल मेडिसिन में पीजी की कुल सीटें की सख्या 6 से बढ़कर 15 हो गई है. बीआरडी के ईएनटी विभाग में पीजी की पढ़ाई इस सत्र से शुरू हो जाएगी. एनएमसी ने ईएनटी विभाग में पीजी के लिए 3 सीटों को मंजूरी दी है.

नेशनल मेडिकल काउंसलिंग की मंजूरी के बाद, गोरखपुर को हर साल तीन नाक-कान-गला के विशेषज्ञ मिलेंगे. इसको लेकर शासन तक ने डॉक्टरों ने पैरवी की थी. सबसे बड़ी खबर मेडिसिन से आई, जहां बीआरडी मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के बड़ी हुई सीटों का तोहफा मिला. डॉक्टरों का कहना है कि मेडिसिन विभाग हमेशा ही ज्यादा दवाब रहता है. इससे मेडिसिन विभाग से कुछ बोझ कम होगा. इस विभाग में बीते पांच साल पहले केवल 6 सीटें ही थी. विभाग में 3 वार्ड और ट्रामा इमरजेंसी संचालित होते हैं विभाग में शिक्षकों के अधिकांश पद भरे हुए हैं. इसके बावजूद पीजी की सीटों को अनुमति नहीं मिल पा रही थी.

UP में फिर बढ़ा Corona का खतरा, प्रदेश में आज मिले 19 मरीज, 155 सक्रिय केस

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्राचार्य डॉ गणेश कुमार ने शासन तक इसकी पैरवी की इस बार एनएमसी टीम की विजिट में ज्यादातर चीजें दुरुस्त मिली. एनएमसी ने 9 सीटों को बढ़ाने की मंजूरी दी है. इससे मरीजों को काफी राहत मिलेगी.

दो सालों में बढ़ी 35 सीटें

आकड़ो के अनुसार, बीते दो साल में बीआरडी कॉलेज में पीजी की रिकॉर्ड 35 सीटें बढ़ी है. बीते दो सालों में पैथोलॉजी की पीजी सीट तीन से 12, सर्जरी में सात से 12, मेडिसन में छह से 15 हो गई. इसके अलावा ईएनटी, साइकेट्रिक और रेडियोलॉजी में पहली बार पीजी की पढ़ाई शुरू हुई है. तीनों में विभागों में तीन-तीन सीटें मिली हैं.

अन्य खबरें