गोरखपुर के चिड़ियाघर में काले हिरण ने दिया दुर्लभ प्रजाति के सफेद बच्चे को जन्म, लोग हैरान

Anurag Gupta1, Last updated: Wed, 24th Nov 2021, 7:54 PM IST
  • गोरखपुर के चिड़ियाघर में काले मादा हिरण ने सफेद रंग के बच्चे को जन्म दिया. मां और बच्चे को अभी एक साथ ही रखा गया है. अधिकारियों का कहना है कि बच्चा जब थोड़ा बड़ा हो जाएगा तब उसका परीक्षण किया जाएगा. जानकारों का मानना है काले हिरण से सफेद बच्चे का पैदा होना अनुवांशिक मामला लगता है.
गोरखपुर चिड़ियाघर में काले हिरण ने सफेद हिरण को जन्म (फाइल फोटो)

गोरखपुर. गोरखपुर के शहीद अशफाक उल्लाह खां प्राणि उद्यान में मादा काले हिरण ने दुर्लभ प्रजाति के हिरण को जन्म दिया है. काले हिरण का बच्चा सफेद रंग है. दुर्लभ प्रजाति के हिरण के देखकर जू प्रशासन हैरानी में है. अधिकारियों का कहना है कि बच्चा जब थोड़ा बड़ा हो जाएगा तब उसका परीक्षण किया जाएगा.

प्राणि उद्यान के निदेशक व चिकित्सक कहना है कि उन्होंने इससे पहले काले हिरण से सफेद बच्चे का जन्म नहीं देखा है. चिकित्सकों का मानना है कि ऐसा जीन (डीएनए) में उत्परिवर्तन (म्यूटेशन) की वजह से हुआ होगा. इसके पहले कभी काले हिरण का सफेद बच्चा नहीं देखा गया ये एक दुर्लभ प्रजाति का है. बच्चा कुछ दिन का हो जाए तो उसे परीक्षण के लिए भेजा जा सकता है.

अखिलेश यादव की साइकिल पर सवार अपना दल की कृष्णा पटेल, सीटों पर जल्द होगा बंटवारा

बता दें 21 नवंबर को चिड़ियाघर में मादा काले हिरण ने एक सफेद बच्चे को जन्म दिया. बच्चे की मां ने जन्म देने के बाद बच्चे को ले जाकर धूप में घास के बीच छिपा दिया. प्राणि उद्यान के अधिकारियों ने जब काले हिरण के सफेद बच्चे को देखा तो हैरान रह गए. जिसके बाद मानों जू प्रशासन में हड़कंप मच गया हो.

काले हिरण से सफेद बच्चे का पैदा होना अनुवांशिक मामला:

डॉ. योगेश प्रताप सिंह ने बताया कि काले हिरण से सफेद बच्चे का पैदा होना अनुवांशिक मामला लगता है. बच्चे और उसकी मां की खास देखरेख की जा रही है. परिवार से घुलमिल जाने के बाद उन्हें पौष्टिक आहार दिया जाएगा. अभी मां और बच्चे तक कोई जू कीपर नहीं जा रहा है. बच्चे को अभी मां के साथ ही छोड़ दिया गया है. डॉ. योगेश ने बताया कि फरवरी में लखनऊ प्राणि उद्यान से काले हिरण लाए गए थे. इनमें तीन मादा और एक नर थे.

दुर्लभ प्रजाति का हिरण देखने आएंगे लोग:

प्राणि उद्यान के निदेशक एच राजामोहन ने बताया कि यह बेहद खुशी का पल है. चिड़ियाघर में काले मादा हिरण ने सफेद रंग के बच्चे को जन्म दिया है ये काफी दुर्लभ है. काला और सफेद हिरण दो तरह की अलग-अलग प्रजाति है. बच्चे को सफेद हिरण कहा जाए या काला इसे लेकर हंसी मजाक होता रहता है. अधिकारियों का मानना है कि अब काले हिरण के सफेद बच्चे को देखने अधिक लोग प्राणि उद्यान आएंगे.

अन्य खबरें