Durga Puja: शाम 4 बजे गोरक्षपीठ से CM योगी निकालेंगे शोभायात्रा

ABHINAV AZAD, Last updated: Fri, 15th Oct 2021, 2:51 PM IST
  • विजयादशमी के अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में निकलने वाली शोभायात्रा शाम चार बजे गोरक्षपीठ से रवाना होगी. जिसके बाद यह शोभायात्रा तूरही, ढोल, नगाड़े और बैंड बाजों की धुनों के बीच मानसरोवर मंदिर पहुंचेगी.
सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में शोभायात्रा शाम चार बजे गोरक्षपीठ से रवाना होगी.

गोरखपुर. विजयादशमी के अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में शोभायात्रा निकाली जाएगी. यह शोभायात्रा शाम चार बजे गोरक्षपीठ से रवाना होगी. इस दौरान गोरक्षपीठाधीश्वर सीएम योगी आदित्यनाथ दंडाधिकारी की भूमिका में होंगे. बताते चलें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुली जीप में सवार होकर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के राज्याभिषेक के लिए निकलेंगे. इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

परंपरा के मुताबिक, विजयादशमी पर गोरखनाथ मंदिर से गोरक्षपीठाधीश्वर शाम चार बजे धूमधाम से शोभा यात्रा निकालेंगे. शोभायात्रा तूरही, ढोल, नगाड़े और बैंड बाजों की धुनों के बीच मानसरोवर मंदिर पहुंचेगी. यहां पर योगी आदित्यनाथ भगवान महादेव की पूजा अर्चना करेंगे और इसके बाद शोभायात्रा मानसरोवर रामलीला मैदान पहुंचेगी. यहां पहुंचने के बाद सीएम रामलीला में भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक करेंगे. साथ ही भगवान श्रीराम, माता जानकी, लक्ष्मण और हनुमानजी की पूजा अर्चना कर आरती करेंगे.

गोरखपुर: दशहरा पर CM योगी का कार्यक्रम तय, सुबह श्रीनाथ की पूजा और शाम को श्रीराम का राजतिलक

बताते चलें कि इससे पहले गोरक्षपीठाधीश्वर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर स्थित अपने आवास के शक्तिपीठ में गुरुवार सुबह और शाम को मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना की. दुर्गा सप्तशती और देवी पुराण के पाठ के साथ पूजा का समापन हुआ. साथ ही अंत में क्षमा याचना और आरती के बाद प्रसाद वितरण किया गया. मंदिर के प्रधान पुजारी आचार्य रामानुज त्रिपाठी वैदिक के नेतृत्व में 11 ब्राह्मणों पूजा को संपन्न कराया. बताते चलें कि शोभायात्रा तूरही, ढोल, नगाड़े और बैंड बाजों की धुनों के बीच गोरखनाथ मंदिर से गोरक्षपीठाधीश्वर शाम चार बजे निकलेगी. जिसके बाद यह शोभायात्रा मानसरोवर रामलीला मैदान पहुंचेगी. इससे पहले सीएम मानसरोवर मंदिर में भगवान महादेव की पूजा अर्चना करेंगे.

अन्य खबरें