गोरखपुर खाद कारखाना फिर शुरू, 9600 करोड़ का तोहफा देंगे PM मोदी

Naveen Kumar Mishra, Last updated: Sun, 5th Dec 2021, 10:51 AM IST
20 दिनों में प्रधानमंत्री का चौथी बार उत्तर प्रदेश के दौरा पर आ रहें हैं. गोरखपुर में प्रधानमंत्री 9600 करोड़ की योजना का लोकार्पण करेंगे. 30 साल से बंद पड़े उर्वरक संयंत्र को फिर से शुरू किया जाएगा. उर्वरक संयंत्र बनने से पूर्वांचल इलाकों के किसानों को विशेष फायदा होगा.गोरखपुर एम्स का भी लोकार्पण करेंगे पीएम मोदी.
गोरखपुर को 9600 करोड़ की सौगात देंगे PM नरेन्द्र मोदी, पुरानी तस्वीर

गोरखपुर। 20 दिनों में प्रधानमंत्री का चौथी बार उत्तर प्रदेश के दौरा पर आ रहें हैं. इस बार प्रधानमंत्री मोदी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कर्मभूमि गोरखपुर की दौरे पर होंगे. गोरखपुर में प्रधानमंत्री 9600 करोड़ की योजना का लोकार्पण करेंगे. 30 साल से बंद पड़े उर्वरक संयंत्र को फिर से शुरू किया जाएगा.गोरखपुर में बन रहे एम्स भी बनकर तैयार हो गया है. दौरे पर आ रहे पीएम इसका भी लोकार्पण करेंगे.

 

उर्वरक संयंत्र फिर होगा शुरू

30 वर्षों से बंद पढ़ाई उर्वरक संयंत्र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से फिर से शुरू होगा. उर्वरक के मामले में आत्मनिर्भर बनने के विजन से गोरखपुर में उर्वरक संयंत्र फिर से शुरू होगा. उर्वरक संयंत्र बनने से पूर्वांचल इलाकों के किसानों को विशेष फायदा होगा.

BJP सरकार में पैसे के अभाव में किसी का इलाज नहीं रुकेगा- CM योगी आदित्यनाथ

उर्वरक संयंत्र की आधारशिला 2016 में रखी गई

गोरखपुर में उर्वरक संयंत्र की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जुलाई 2016 में रखी थी. बता दें इस उर्वरक संयंत्र हो 30 साल पहले ही बंद कर दिया गया था. उर्वरक की आपूर्ति में आत्मनिर्भर बनने की दृष्टि से 30 साल बाद इसे फिर से शुरू किया जा रहा है. मिली जानकारी के अनुसार 8600 करोड़ की लागत से उर्वरक कारखाना बनाया गया है. गोरखपुर में नए बने इस कारखाना में नीम कोटेड यूरिया बनाया जाएगा. नवस्थापित यूरिया कारखाने से 12.7 एलएमटी नीम कोटेड यूरिया का सालाना उत्पादन किया जाएगा.

आज मंगल का वृश्चिक राशि में प्रवेश, ये चार राशि वाले होंगे मालामाल

अन्य खबरें