61 वीं बार महामंत्री बने केएल गुप्‍ता, कहा- नरमू दफ्तर ही मेरा घर और रेलकर्मी परिवार के सदस्य

Ankul Kaushik, Last updated: Thu, 30th Dec 2021, 10:47 AM IST
  • एनई रेलवे मजदूर यूनियन के ऑनलाइन वार्षिक अधिवेशन में 105 साल की उम्र में भी के.एल.गुप्ता को 61वीं बार नरमू का महामंत्री चुना गया. महांत्री बनने के बाद केएल गुप्ता ने कहा- नरमू दफ्तर ही मेरा घर है और रेलकर्मी परिवार के सदस्य है.
61वीं बार नरमू का महामंत्री बने केएल गुप्ता

गोरखपुर. के.एल.गुप्ता को एनई रेलवे मजदूर यूनियन के ऑनलाइन अधिवेशन में नरमू का 61वीं बार महामंत्री चुना गया. 105 साल की उम्र वाले केएल गुप्ता आज भी रेलकर्मियों के संघर्ष की जिद को जिंदा रखने के लिए जाने जाते है. यही कारण है कि उन्हें 61वीं बार नरमू का महामंत्री चुना गया है. बुधवार की शाम को नरमू के ऑनलाइन वार्षिक अधिवेशन में नई कार्यकारिणी का चुनाव हुआ जिसमें सर्वसम्मित से केएल गुप्ता को महा मंत्रा बनाया गया. नरमू का महामंत्री बनने के बाद केएल गुप्ता ने कहा कि नरमू दफ्तर ही मेरा घर है और रेलकर्मी परिवार के सदस्य. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जब वे रेलकर्मियों के बीच होते हैं तो उन्हें अंदर से ऊर्जा मिलती है. उनके जीवन का एक ही लक्ष्य है जिसमें वह रेलकर्मियों की समस्याओं का समाधान कर सकें.

केएल गुप्ता नरमू में अपने अनुशासन और अपनी जीवनशैली के लिए जाने जाते हैं. केएल गुप्ता कहते हैं कि जब तक उनके कान में ट्रेन की सीटी की आवाज और रेलकर्मियों के चेहरे पर मुस्कान नहीं दिखती है तब तक उन्हें नींद नहीं आती है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनका खून का एक-एक कतरा संघ सेवा में समर्पित रहेगा. नरमू ऑनलाइन वार्षिक अधिवेशन से पहले पूर्व रेलकर्मियों के हितों से खिलवाड़, ट्रेड यूनियन को कमजोर करने की साजिश के विरोध में संघर्ष का ऐलान हुआ.

बिहार पूर्व मध्य रेलवे के कुपहा से निर्मली तक CRS का निरीक्षण, जल्द चलेगी ट्रेन

105 साल की उम्र नरमू के महांत्री बनने वाले केएल गुप्ता की दिनचर्या की बात करें तो वह चार बजे जगते हैं. इतना ही नहीं यूनियन के दफ्तर में ही वह रहते हैं और यहीं पर उनका उठना बैठना रहता है. खाने में वह दिन में सिर्फ दो वक्त दो रोटी और थोड़ी सी दाल लेते है. सबसे बड़ी बात ये है कि उनको दूध और जूस नहीं पचता है. वहीं उनका तेल मसाला काफी समय पहले छूट गया था. केएल गुप्ता ने पूर्व राष्ट्रपति वी.वी.गिरी, लोकनायक जयप्रकाश नारायण और पूर्व रक्षामंत्री जार्ज फर्नाडीज के साथ भी काम किया है.

वहीं अगर नरमू की नई कार्यकारिणी की बात करें तो इसमें बसंत लाल चतुर्वेदी अध्यक्ष, विश्वनाथ सिंह कार्यकारिणी अध्यक्ष, अनिल कुमार द्विवेदी उपाध्यक्ष, मुन्नी लाल गुप्ता उपाध्यक्ष, अतुल कुमार सिंह उपाध्यक्ष, केएल गुप्ता महामंत्री, नवीन कुमार मिश्रा संयुक्त महामंत्री, ओंकारनाथ सिंह संयुक्त महामंत्री, प्रदीप धर दूबे संयुक्त महामंत्री, अजय कुमार वर्मा सहायक महामंत्री, एनबी सिंह सहायक महामंत्री, राम नगीना भट्ट संगठन मंत्री, दीपक कुमार संगठन मंत्री, हरिश्चंद्र यादव संगठन मंत्री और विनय कुमार श्रीवास्तव को कोषाध्यक्ष बनाया गया है.

अन्य खबरें