भारतीय रेलवे की मदद से दर्द से कराह रही महिला ने प्लेटफार्म पर दिया बच्चे को जन्म

Somya Sri, Last updated: Sat, 26th Feb 2022, 1:58 PM IST
  • लखनऊ बरौनी एक्सप्रेस में सवार एक यात्री को अचानक से प्रसव पीड़ा होने लगी. जिसके बाद भारतीय रेलवे की मदद से प्लेटफार्म पर महिला की डिलीवरी करवाई गयी. महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया है. फिलहाल जच्चा और बच्चा दोनों ही स्वस्थ है.
प्लेटफार्म पर महिला ने दिया बच्चे को जन्म (प्रतीकात्मक फोटो)

गोरखपुर: लखनऊ बरौनी एक्सप्रेस में सवार एक यात्री को अचानक से प्रसव पीड़ा होने पर भारतीय रेलवे ने प्लेटफार्म पर महिला की डिलीवरी करवाई. 30 मिनट के अंदर ही भारतीय रेलवे ने महिला की मदद करते हुए डॉक्टर, आरपीएफ और रेलवे महिला कर्मियों को सूचना दी. वहीं फिर प्लेटफार्म पर महिला यात्री की सकुशल डिलीवरी करवाई गयी. महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया है. फिलहाल जच्चा और बच्चा दोनों ही स्वस्थ है.

जानकारी के मुताबिक लखनऊ-बरौनी एक्सप्रेस (15204) में सवार एक महिला यात्री को अचनाक से प्रसव पीड़ा होने लगी. आनन फानन में उनसे परिजनों ने रेलवे स्टाफ को इसकी सूचना दी. महिला एस-4 कोच में बर्थ नंबर आठ पर सवार थीं और समस्तीपुर जा रही थी. रेलवे स्टाफ ने गोरखपुर कंट्रोल रूम को रात 10 बजकर 05 मिनट पर महिला के बारे में सूचना दी. रात 10 बजकर 35 मिनट पर ट्रेन प्लेटफॉर्म छह पर पहुंची. जहां प्लेटफार्म पर महिला की डिलीवरी कराई गई.

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से जुड़ेंगे DDU गोरखपुर के छात्र, UP चुनाव में नेताओं को होगा फायदा, जानें कैसे

जानकारी के मुताबिक दर्द से कराह रही महिला को स्ट्रेचर की मदद से ट्रेन से नीचे उतारा गया. फिर कम्बल, चादर से घेरकर प्लेटफार्म पर डिलीवरी हुई. गोरखपुर कंट्रोल रूम द्वारा प्राप्त जानकारी पर रेलवे स्टाफ ने प्लेटफार्म 6 पर ट्रेन के पहुंचने से पहले ही डॉक्टर को बुला लिया था. साथ ही आरपीएफ को भी सूचना दे दी गयी थी. डिलीवरी के दौरन आरपीएफ के दो सहायक उप निरीक्षक, तीन महिला आरपीएफ कर्मी के अलावा स्टेश्न पर दो महिला रेलकर्मी भी मौजूद थी.

बता दें कि महिला ने बृहस्पतिवार की ट्रेन में जरवल रोड से यात्रा शुरू की थी. वो पेट से थी और अचनाक प्रसव पीड़ा होने के कारण भारतीय रेलवे ने महिला का प्लेटफार्म पर डिलीवरी कराया. महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया है. फिलहाल जच्चा और बच्चा दोनों ही स्वस्थ हैं. प्रसव के बाद महिला को रेलवे डॉक्टर की सलाह पर जिला महिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

अन्य खबरें