वैष्णवो देवी मंदिर में भगदड़ मचने से गोरखपुर के डॉक्टर समेत 12 की मौत, 2 लाख मुआवजा ऐलान

Somya Sri, Last updated: Sat, 1st Jan 2022, 10:39 AM IST
  • नए साल के पहले दिन वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ की खबर है. भगदड़ मचने से माता के मंदिर में 12 लोगों की मौत हो गई. जबकि अब तक 14 लोगों के घायल होने की खबर है. वही हादसे में गोरखपुर के एक डॉक्टर की भी मौत की खबर. पुलिस का कहना है कि फिलहाल राहत और बचाव कार्य किया जा रहा है.
वैष्णवो देवी मंदिर में भगदड़ मचने से गोरखपुर के डॉक्टर समेत 12 की मौत, 2 लाख मुआवजा ऐलान (फाइल फोटो)

गोरखपुर: आज नए साल का पहला दिन है. देशभर में आज जश्न मनाए जा रहे हैं. लेकिन इस बीच एक दुखद खबर भी सामने आ रही है .नए साल के पहले दिन वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ की खबर है. भगदड़ मचने से माता के मंदिर में 12 लोगों की मौत हो गई. जबकि अब तक 14 लोगों के घायल होने की खबर है. वही भगदड़ मचने से गोरखपुर के एक डॉक्टर की भी मौत की खबर. पुलिस का कहना है कि फिलहाल राहत और बचाव कार्य किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक हादसे के बाद श्रद्धालुओं को वापस बिना दर्शन के लौटाया जा रहा है. कहा जा रहा है कि नए साल के मौके पर भारी संख्या में श्रद्धालु माता के दरबार दर्शन करने पहुंचे थे. इस दौरान भगदड़ मच गई.

वहीं जानकारी के मुताबिक हादसे के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने शोक जताया है और प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो दो लाख सभी जान गंवाने वालों के परिजनों को मुआवजा राशि देने का ऐलान किया है. वहीं घायलों को 50-50 हजार रुपये कंपनसेशन के तौर पर दिए जाएंगे. जबकि इधर उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये मुआवजा देने की बात कही है.

CM योगी ने गोरखपुर के रामगढ़ ताल में वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का किया उद्घाटन

हादसे के बाद हेल्पलाइन सेवा शुरू

वहीं जम्मू-वैष्णो देवी मंदिर के प्राणांग में मचे भगदड़ के बाद लोगों की जानकारी के लिए हेल्पलाइन सेवा शुरू कर दी गयी है. श्रद्धालु और उनके परिजन 01991-234804 और 01991-234053 पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

वहीं ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ. गोपाल दत्त ने कहा कि, "माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ से 12 लोगों की मौत हो गई है. अब तक सही आंकड़ा सामने नहीं आया है. मृतकों का पोस्टमार्टम किया जाना है. इसके अलावा घायलों को नारायणा अस्पताल में इलाज के लिए पहुंचाया गया है." अब तक 14 घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है. जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि यह हादसा तड़के 2:45 बजे हुआ. उन्होंने कहा कि शुरुआती रिपोर्ट्स में हमें यह पता चला है कि कुछ लोगों के बीच बहस हुई थी और धक्का-मुक्की की स्थिति पैदा हो गई. इसके बाद लोग भागने लगे, जिसके चलते यह हादसा हुआ.

61 वीं बार महामंत्री बने केएल गुप्‍ता, कहा- नरमू दफ्तर ही मेरा घर और रेलकर्मी परिवार के सदस्य

वैष्णो देवी मंदिर परिसर के ड्यूटी ऑफिसर जगदेव सिंह ने कहा कि, " मृतकों में एक शख्स जम्मू-कश्मीर के ही राजौरी का रहने वाला है. इसके अलावा अन्य 11 लोग देश के अलग-अलग राज्यों के हैं. अब तक मृतकों में से 7 लोगों की पहचान कर ली गई है. 5 अन्य लोगों की पहचान का प्रयास किया जा रहा है." उन्होंने कहा कि, " फिलहाल अर्धकुंवारी, बाणगंगा से यात्रा को रोक दिया गया है." उन्होंने कहा कि, " नए साल की पूर्व संध्या पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु जुटे थे. मंदिर में करीब 70 से 80 हजार श्रद्धालु पूजा अर्चना के लिए पहुंचे थे.

अन्य खबरें