अच्छी पहल: गोरखपुर में पशुओं के लिए बनेगा शवदाह गृह, संक्रामक बीमारियों का खतरा होगा कम

ABHINAV AZAD, Last updated: Tue, 21st Sep 2021, 2:47 PM IST
  • नगर निगम की कार्यकारिणी की बैठक में पशुओं के लिए शवदाह गृह बनाने के फैसले पर मुहर लग चुकी है. अब नगर निगम के अफसर जगह फाइनल करने में जुट गए हैं. यह शवदाह गृह प्रदूषण मुक्त होगा.
गोरखपुर नगर निगम की कार्यकारिणी की बैठक में पशुओं के लिए शवदाह गृह बनाने का फैसला लिया गया. (प्रतीकात्मक फोटो)

गोरखपुर. नगर निगम प्रशासन जानवरों के लिए शवदाह गृह बनाएगा. इस शवदाह गृह के बनने से बड़ी समस्या का समाधान होगा. दरअसल, एक आंकड़े के मुताबिक हर साल तकरीबन छह हजार से ज्यादा छोटे-बड़े जानवरों की मौत होती है. इन जानवरों की मौत के बाद ज्यादातर लोग दफनाने के बजाय खुले में फेंक देते हैं. नतीजतन, सड़न से उठने वाली बदबू से आसपास के इलाके के लोगों को न सिर्फ परेशानी होती है, बल्कि संक्रामक बीमारियों का डर भी रहता है.

मिली जानकारी के मुताबिक, नगर निगम की कार्यकारिणी की बैठक में शवदाह गृह बनाने के फैसले पर मुहर लग चुकी है. अब नगर निगम के अफसर जगह फाइनल करने में जुट गए हैं. जबकि इसके अलावा लखनऊ और वाराणसी में भी पशुओं के लिए शवदाह गृह बनाया जाएगा. वाराणसी में तो टेंडर की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है.

गोरखपुर में महिलाएं असुरक्षित, साल 2021 में सबसे ज्यादा रेप और मौत के मामले हुए दर्ज

दरअसल, यह शवदाह गृह भी प्रदूषण मुक्त होगा. शवदाह गृह बिजली आधारित होगा या गैस आधारित इसका निर्णय भी जल्द नगर निगम के अफसर लेंगे. बताते चलें कि राप्ती नदी के तट पर स्थित राजघाट में गैसीफायर और गैस आधारित शवदाह गृह है. शव दाह से निकलने वाली जहरीली गैसों को वातावरण में पहुंचने से रोकने के लिए बड़े-बड़े प्लांट लगाए गए हैं. नगर आयुक्त अविनाश सिंह के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और महापौर सीताराम जायसवाल के निर्देशन में नगर निगम की कार्यकारिणी ने पशुओं का शवदाह गृह बनाने की बड़ी पहल की है. साथ ही उन्होंने कहा कि मौजूदा वक्त की यह बड़ी जरूरत है.

अन्य खबरें