Railway news : पूर्वोत्तर रेलवे ने दी इकोनॉमी एसी ट्रेनों में रियायत, जानिए कितना कम हुआ किराया

Indrajeet kumar, Last updated: Wed, 13th Oct 2021, 1:42 PM IST
  • पूर्वोत्तर रेलवे ने पूर्वांचल के लोगों के लिए कम खर्च में economy journey की सुविधा देगा. इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को किराए में भी रियायत दी जाएगी. रेलवे ने इसके लिए बुकिंग शुरू कर दी है.
इंडियन रेलवे (फाइल फोटो)

गोरखपुर. पूर्वोत्तर रेलवे ने पूर्वांचल के लोगों के लिए economy journey यानी आर्थिक स्थिति के हिसाब से यात्रा कराने का फैसला किया है. गोरखपुर से चलने वाली कोचीन एक्सप्रेस से एसी थर्ड क्लास में यशवंतपुर, मद्रास, सिकंदराबाद और त्रिवेंद्रम तक यात्रा करने वाले लोगों को अब किराया में 105 रुपये तक का फायदा मिलेगा. इनके साथ ही रेलवे ने 31 अक्टूबर से चलने वाली कोचीन एक्सप्रेस में एक एक्स्ट्रा इकोनॉमी कोच जोड़ा जाएगा. साथ ही इस इकोनॉमी कोच के लिए बुकिंग भी शुरू कर दी गई है.

नए नियम के तहत अगर कोई यात्री कोचीन एक्सप्रेस में गोरखपुर से कानपुर तक की भी यात्रा करते हैं तो उन्हें 50 रुपये का फायदा मिल सकेगा. इस नियम के तहत दूरी बढ़ने के साथ किराया कम होता जाएगा. इन इकोनॉमी एसी कोचों में सफर आसान होती है. साथ ही एक एक्स्ट्रा कोच जोड़ने का कारण 11 और बर्थ का फायदा मिलेगा. मॉडर्न इकोनॉमी एसी कोचों में 72 के जगह 83 बर्थ की व्यवस्था है. कोच पूरी तरह से फायर प्रूफ है यानी इसमें आग लगने की संभावना ना के बराबर है. दरवाजों को भी चौड़ा बनाया गया है. दिव्यांग यात्रियों के लिए रैंप है. सीटों को आरामदायक बनाया गया है. साथी ही सभी बर्थों पर लैपटॉप और मोबाइल चार्जर प्वाइंट की सुविधा है. यात्रियों के सुरक्षा के लिए सीसी कैमरे भी लगाए गए हैं. पूर्वोत्तर रेलवे आने वाले दिनों में और भी कई ट्रेनों में इकोनॉमी एसी कोच लगाने जा रहा है. इसके लिए पूर्वोत्तर रेलवे को 20 कोच मिले हैं.

दिल्ली-यूपी से बिहार चलने वाली कई बड़ी ट्रेनें कैंसिल, फुल लिस्ट और शेड्यूल

इन ट्रेनों में शुरू है बुकिंग

ट्रेन नंबर 02511 गोरखपुर-कोचुवेली स्पेशल में मद्रास तक के लिए थर्ड एसी में 2575 रुपये और इकोनॉमी थर्ड एसी में 2470 रुपये लग रहे हैं.

ट्रेन नंबर 02589 गोरखपुर-सिकंदराबाद स्पेशल में सिकंदराबाद के लिए थर्ड एसी में 1945 रुपये और इकोनॉमी थर्ड एसी में 1840 रुपये लग रहे हैं.

ट्रेन नंबर 02591 गोरखपुर-यशवंतपुर स्पेशल एक्सप्रेस में यशवंतपुर के लिए थर्ड एसी में 2290 रुपये और इकोनॉमी थर्ड एसी में 2190 रुपये लग रहे हैं.

 

अन्य खबरें