मकर संक्रांति : बाबा गोरखनाथ को चढ़ने लगा खिचड़ी का भोग, CM योगी दलित के साथ आज करेंगे भोज

Uttam Kumar, Last updated: Fri, 14th Jan 2022, 11:54 AM IST
  • गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ के अनुसार इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी. लेकिन इस अवसर पर बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाने की युगों से चली या रही परंपरा आज शुक्रवार से शुरू हो गई है. वहीं इस मौके पर सीएम योगी आज दलित परिवार के साथ दोपहर 12 बजे अमृतलाल भारती के परिवार संग भोजन करेंगे.
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. (फाइल फोटो)

गोरखपुर:  मकर सक्रांति के मौके पर त्रेतायुग से चले आ रहे परंपरा के तहत बाबा गोरखनाथ को आज शुक्रवार सुबह से ही खिचड़ी का भोग चढ़ना शुरू हो गया है. हालांकि इस बार मकर संक्रांति 15 जनवरी शनिवार को मनाया जाएगा. इस मौके पर युगों से चली आ रही परंपरा को बढ़ावा देने के लिए गोरक्षपीठाधीश्वर एवं सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज 14 जनवरी को दोपहर 12 बजे गोरखपुर फ़र्टिलाइज़र झुंगिया गेट के पास अमृतलाल भारती के परिवार के साथ सहभोज में शामिल होंगे. 

आपको बता दे गोरखनाथ मंदिर और वहां का खिचड़ी पर्व  दोनों ही दुनिया भर में मशहूर हैं. माह भर तक चलने वाला ये खिचड़ी मेला बिना किसी तरह के भेदभाव किए हजारों लोगों की आजीविका का माध्यम बन चुका है. ऐसा कहा जाता है कि बाबा गोरखनाथ को मकर संक्रांति के अवसर पर खिचड़ी चढ़ाने की परंपरा त्रेतायुग से चली आ रही है. इस परंपरा के सूत्रधार गोरक्षपीठ ही है. 

मकर संक्रांति पर बाबा गोरक्षनाथ की नगरी तैयार, गोरखपुर में सजी पकवानों की दुकान

गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ के अनुसार युगों से चली आ रही परंपरा के तहत इस साल भी बाबा गोरखनाथ को मकर संक्रांति के दिन यानि शनिवार को खिचड़ी को चढ़ाई जाएगी. प्रधान पुजारी जी के अनुसार इस वर्ष शुक्रवार रात 8 बजकर 49 मिनट पर सूर्यदेव धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश कर रहे हैं. इसलिए इस वर्ष मकर संक्रान्ति का महापर्व निर्विवाद रूप से 15 जनवरी, शनिवार को मनाया जायेगा. 

गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी के अनुसार शनिवार को उत्तर प्रदेश, बिहार तथा देश के विभिन्न भागों के साथ-साथ पड़ोसी राष्ट्र नेपाल से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा गोरखनाथ को खिचड़ी चढ़ाएंगे. खिचड़ी चढ़ाने को लेकर सारी तैयारियां गुरुवार को ही पूर्ण कर ली गई है. कोविड प्रोटोकॉल का भी ध्यान रखा जा रहा है. सभी के लिए मास्क एवं सैनेटाईजर की पर्याप्त व्यवस्था की गई है.  

अन्य खबरें