सीएम योगी जल्द देंगे तोहफा, गोरखपुर में घर-घर बिछने लगी PNG पाइपलाइन, जानें कनेक्शन कीमत

Ankul Kaushik, Last updated: Fri, 17th Sep 2021, 9:33 AM IST
  • गोरखपुर में घर घर पाइप नेचुरल गैस (पीएनजी) कनेक्शन के लिए पाइप लाइन बिछाई जा रही है. खबर है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही इस कनेक्शन के लिए तोहफा दे सकते हैं. इसी क्रम में पाइप नेचुरल गैस (पीएनजी) देने वाली कंपनी टोरेंट ने इसी तैयारियां तेजी से शुरू कर दी हैं.
गोरखपुर में घर घर मिलेगी पीएनजी (फाइल फोटो)

गोरखपुर. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर के लोगों को अब गैस सिलेंडर बुक कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि गोरखपुर में घर घर पाइप नेचुरल गैस (पीएनजी) के लिए पाइपलाइन बिछाई जा रही है. अब शहर वासियों को जल्द ही यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इसका तोहफा देंगे. पीएनजी उपभोक्ताएं को 29.90 रुपये प्रति घन मीटर की दर पर रसोई में उपलब्ध कराई जाएगी. इस पाइपलाइन के लिए गैसे देने वाली कंपनी टोरेंट ने भी तैयारियां तेज कर दी हैं. कंपनी का उद्देश्य पहले चरण में तारामंडल के तकरीबन 10 हजार घरों तक पाइप लाइन से गैस पहुंचाने का है. हालांकि सीएम योगी के लोकार्पण की तैयारियों को चलते खानीमपुर और सेक्टर 5 गीडा के आवासीय क्षेत्रों में इसका ट्रायल भी शुरू हो चुका है. इन इलाकों में 46 घरों में पीएनजी की सुविधा देगी और वहीं 106 घरों में मीटर भी लग चुका है.

वहीं इस ट्रायल के साथ कनेक्शन का काम भी जोरों पर हैं और पीएनजी के लिए घरेलू उपभोक्ताओं को कनेक्शन 7090 रूपये में दिया जाएगा. टोरेंट कंपनी घरेलू उपभोक्ताओं के साथ कॉमर्शियल संस्थानों में भी पाइप लाइन से गैस देने की तैयारी कर रही है. पीएनजी आने से आपको चूल्हा बदलने की भी जरूरत नहीं होगी इसके लिए आपको सिर्फ नॉब ही बदलना पड़ेगा. इसे नॉब को कनेक्शन लेते समय कंपनी के कर्मचारी ही बदल देंगे.

रांची वासियों को पाइपलाइन से गैस और सीएनजी स्टेशन की सौगात, 60 हजार परिवारों को मिलेगा लाभ

अगर पीएनजी कनेक्शन की कीमत की बात करें तो इसके लिए कंपनी उपभोक्ताओं से 7090 रूपये लेगी. इस शुल्क में 6000 हजार रुपये सिक्योरिटी के रूप में जमा होंगे जो 557 रुपये की 12 किस्तो में दी जानी है. अगर आप कनेक्शन वापस करेंगे तो यह कीमत आपको मिल जाएगी. इसके साथ ही 500 रुपये ब्याज रहित रिफंडेबल गैस आपूर्ति सुरक्षा के लिए देने होंगे जिसमें 18 फीसदी जीएसटी लगकर आपको 590 रुपये आवेदन शुल्क देना है. पीएनजी की कीमत की बात करें तो यह 29.90 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से मिलेगी.

अन्य खबरें