PM Awas Yojana: दिवाली तक मिल जाएगी मनबेला स्कीम में घर की चाबी

Uttam Kumar, Last updated: Mon, 27th Sep 2021, 2:27 PM IST
प्रधानमंत्री आवास योजना (PM awas yojna)के अंतर्गत गोरखपुर के मानबेला में बनाए जा रहे आवासों में निर्माण एवं विकास से जुड़े सभी कार्य अक्टूबर महीने तक पूरा कर लिया जाएगा. लंबे समय से आवास में रहने की राह देख रहे लोगों को दीपावली तक रहने की इजाजत दे दी जाएगी. जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह के अनुसार दीपावली तक लोगों को आवंटित आवास में शिफ्ट कराने की योजना है.
मानबेला,गोरखपुर निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास योजना (फाइल फोटो)

लखनऊ.प्रधानमंत्री आवास योजना (PM awas yojna)के अंतर्गत गोरखपुर के मानबेला में गोरखपुर विकास प्राधिकरण(जीडीए) Gorakhpur development authority की ओर से बनाए जा रहे आवासों में निर्माण एवं विकास से जुड़े सभी कार्य अक्टूबर महीने तक पूरा कर लिया जाएगा. लंबे समय से आवास में रहने की राह देख रहे लोगों को दीपावली तक रहने की इजाजत दे दी जाएगी. गोरखपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बन रहे आवास 1200 से अधिक लोगों को आवंटीत किया जा चुका है. जीडीए के मुख्य अभियंता पीपी सिंह के अनुसार अक्टूबर महीने तक सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे. 

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत जीडीए द्वारा मानबेला में 1488 आवासों का निर्माण किया जा रहा है. जीडीए द्वारा मानबेला में बनाए जा रहे 1488 आवासों को लाटरी के माध्यम से 1200 से अधिक आवास लोगों को आवंटित किया जा चुका है. लोगों ने आवास के लिए आवंटी प्राधिकरण को समय से किस्त देना शुरू भी कर दिया है. कुछ आवंटी लोगों की किस्त पूरी भी हो चुकी है. लेकिन भवन का काम पूरा नहीं होने के कारण सभी लोग इंतेजार कर रहे है. 

सर्राफा बाजार 27 सितंबर का रेट: लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, मेरठ, आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर में सोना-चांदी के दाम स्थिर

जानकारी के मुताबिक भवन निर्माण से जुड़ी सारे काम पूरा हो चुका है. बिजली, जलआपूर्ति, ड्रेनेज जैसे काम बाकी थे, उसके लिए भी बजट उपलब्ध हो गया है और काम तेजी से किया जा रहा है। साथ ही इससे मुख्य सड़क से जोड़ने के लिए करीब 40 मीटर लंबी सड़क के लिए जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है. सड़क निर्माण का कार्य पीडब्लयूडी विभाग द्वारा शुरू कर दिया गया है. सड़क बन जाने से योजना के आवंटियों का अपने आवास तक जाना आसान हो जाएगा. 

रेल यात्री ध्यान दें! दशहरा, दिवाली से पहले पूर्वोत्तर रेलवे इन रुटों पर बढ़ाएगा ट्रेनों की संख्या, फुल लिस्ट

जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गोरखपुर मानबेला में जीडीए द्वारा बनाए जाए आवास में कुछ काम बाकी थे उसे युद्धस्तर पर पूरा किया जा रहा है. दीपावली तक लोगों को आवंटित आवास में शिफ्ट कराने की योजना है. आवंटियों को आवास के लिए कब्जा पत्र दिया जा रहा है. कुछ लोगों को कब्जा मिल चुका है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत दिए जा रहे आवासों पर कब्जा पाने के लिए लोगों को रजिस्ट्री नहीं करवाना होगा. 500 रुपये के स्टांप पर रजिस्टर्ड एग्रीमेंट के बाद आवंटित लोगों को आवास पर कब्जा दे दिया जाएगा.  

अन्य खबरें