11 दिसंबर को PM मोदी करेंगे सरयू नहर परियोजना का उद्घाटन, 30 लाख किसानों को फायदा

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 10th Dec 2021, 12:40 PM IST
  • पीएम नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को बलरामपुर दौरे पर यूपी आ रहे हैं. इस दौरे में पीएम मोदी बहराइच को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं. पीएम मोदी सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करेंगे. इस योजना से बहराइच से गोरखपुर को जोड़ने वाले नौ जिलों के करीब 30 लाख किसानों को फायदा होगा.
11 दिसंबर को PM मोदी करेंगे सरयू नहर परियोजना का उद्घाटन 30 लाख किसानों को फायदा ( फाइल फोटो)

गोरखपुर. यूपी चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार यूपी की जनता को कई योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन की सौगात दे रहे हैं. अब गोरखपुर में खाद कारखाने के बाद बहराइच में 11 दिसंबर को पीएम मोदी सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी इस परियोजना का लोकार्पण बलरामपुर से करेंगे.

इस योजना का फायदा प्रदेश के 30 लाख किसानों को होगा. वहीं, 14 लाख हेक्टेयर की सिचांई के लिए तैयार की गई ये योजना 40 साल से लंबित थी जिसे प्रदेश की योगी सरकार ने 5 साल में पूरा किया.

परिवहन विभाग के लिए चुनौती बना गाड़ी नंबर 420, VIP श्रेणी में डाल पाएंगे छुटकारा

इन जिलों के किसानों को होगा फायदा

इस परियोजना से 9 जिलों को जोड़ा गया है. इन जिलों में गोरखपुर , बस्ती, गोंडा. बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सिद्धार्थ नगर, संतकबीरनगर और महाराजगंज शामिल है. इस परियोजना का सीधा फायदा पूर्वी उत्तर प्रदेश के 14 लाख हेक्टेयर जमीन के 30 लाख किसानों को सिंचाई में मिलेगा. इस परियोजना के तहत घाघरा से राप्ती, राप्ती से बाणगंगा और बाणगंगा से रोहिल नदी को नदी जोड़ो परियोजना के तहत जोड़ा गया है.

 

PM मोदी का अखिलेश पर तंज, बोले- लाल टोपी वाले UP के लिए रेड अलर्ट यानि खतरे की घंटी

40 साल से लंबित योजना को 5 साल में ही किया पूरा

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ परियोजना और पीएम मोदी के कार्यक्रम का निरीक्षण करने बहराइच पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने बताया कि इस योजना का ड्राफ्ट 1972 में ही बन गया था. तब यह कुछ जिलों तक सीमित थी, 1982 में योजना का विस्तार कर 9 जिलों को जोड़ा गया. लेकिन पिछले 40 सालों से योजना ठंडे बस्ते में पड़ी रही. उस वक्त योजना में सिर्फ 52 फीसदी काम हुआ लेकिन 2017 में भाजपा सरकार आने के बाद 2021 तक बाकी 48 फीसदी काम पूरा किया गया. ये परियोजना का पीएम मोदी 11 दिसंबर को लोकार्पण करेंगे. ये परियोजना प्रदेश के सर्वांगीण विकास में सहायक होगी.

 

अन्य खबरें