गोरखपुर: मोहल्ले-गांवों में लगेगी पुलिस चौपाल, नोडल पदाधिकारी करेंगे समस्याओं का निपटारा

Indrajeet kumar, Last updated: Tue, 14th Dec 2021, 3:30 PM IST
  • गोरखपुर पुलिस अब थानों के बजाय मोहल्लों और गांवों में जाकर पुलिस चौपाल लगाएगी. इस चौपाल में नोडल पधाधिकारियों की तैनाती होगी जो जनता की समस्याओं को सुनेंगे. साथ ही इस चौपाल में एसएसपी से लेकर एसएचओ भी पहुंचेंगे.
प्रतीकात्मक फोटो

गोरखपुर. गोरखपुर में अब पुलिस चौपाल थानों के बजाय मोहल्लों और गांवों में लगाई जाएगी. हर थाना क्षेत्र मैं चिन्हित मोहल्ले में पहुंचकर नोडल पदाधिकारी समस्याओं का निपटारा करेंगे. इस चौपाल में आने वाले विधानसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए कार्रवाई की जाएगी. हर जिले में एसएसपी से लेकर एसएचओ तक अलग-अलग गांव और कस्बों में जाकर चौपाल लगाएंगे. एसएसपी ने बताया कि इससे लोगों को सहूलियत मिलेगी. इस सुविधा को लागू करने के बाद लोगों को थाने तक नहीं जाना पड़ेगा.

गौरतलब है कि इससे पहले भी चौपाल थानों पर ही लगती रही है. हर एक थानों के लिए एक नोडल पदाधिकारी तैनात किया जाता था. यह नोडल पदाधिकारी थानों में लगने वाले चौपाल में पहुंचकर लोगों की शिकायत सुनकर मामले का निपटारा करते थे. वादी और पुलिस कर्मियों की मौजूदगी होने के कारण नोडल अफसर दोनों पक्षों को सुनकर निर्णय लेते थे. साथ ही लापरवाही सामने आने पर पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई भी की जाती थी. लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत थानावार मोहल्ला का चुनाव किया गया है. पुलिस इसी के आधार पर हर एक मोहल्लों में चौपाल लगाएगी.

रेलवे ने इन पदों पर निकाली भर्ती, बिना एग्जाम होगा सिलेक्शन, ऐसे करें अप्लाई

चौपाल में होगी यह कार्रवाई

मोहल्ले में लगने वाले चौपाल में पुलिस उस गांव में हुए क्राइम में पीड़ित और अभियुक्त से जानकारी और सबूत इकट्ठा करेगी. लाइसेंसी हथियार धारकों की जांच उनके साथ मीटिंग का आयोजन किया जाएगा. मोहल्ले में अलग-अलग गुटों के लोगों से पुलिस बात करके जानकारियां इकट्ठी करेगी. साथ ही सभी बड़े विवादों में जैसे भूमि विवाद राजनीतिक विवाद जातीय हिंसा में पुलिस कार्रवाई करेगी.

अन्य खबरें