पुष्पक एक्सप्रेस में घटना के बाद रेलवे सख्त, आरपीएफ व जीआरपी को ट्रेनों के हर कोच में पेट्रोलिंग का निर्देश

Uttam Kumar, Last updated: Mon, 11th Oct 2021, 2:08 PM IST
  • रेलवे बोर्ड ने बीते शुक्रवार को पुष्पक एक्सप्रेस में हुई डकैती और सामूहिक दुष्कर्म की घटना से सिख लेते हुए सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निर्देश जारी किया है. नए निर्देश के मुताबिक आरपीएफ को अब अब किसी एक बोगी में बैठने के जगह हर बोगी में मूवमेंट करना होगा. खासकर एसी और स्लीपर कोच में ज्यादा सतर्कता बरतने को कहा गया है. साथ ही हर कोच में मूवमेंट की फोटो भी अधिकारियों को व्हाट्सएप पर भेजनी होगी.
रेलवे बोर्ड के निर्देश के मुताबिक आरपीएफ को अब अब एक बोगी में बैठने के जगह हर बोगी में मूवमेंट करना होगा.प्रतिकात्मक फोटो

 

गोरखपुर. रेलवे बोर्ड ने बीते शुक्रवार को पुष्पक एक्सप्रेस में हुई डकैती और सामूहिक दुष्कर्म की घटना से सिख लेते हुए निर्देश जारी किया है.. नए निर्देश के मुताबिक आरपीएफ को अब अब किसी एक बोगी में बैठने के जगह हर बोगी में मूवमेंट करना होगा. खासकर एसी और स्लीपर कोच में ज्यादा सतर्कता बरतने को कहा गया है. साथ ही हर कोच में मूवमेंट की फोटो भी अधिकारियों को व्हाट्सएप पर भेजनी होगी.  

दरअसल बीते शुक्रवार रात लखनऊ से मुंबई जा रही पुष्पक एक्सप्रेस में एक महिला से लुटपाट और सामूहिक दुष्कर्म की घटन्ना घटी थी. बदमाशों ने यात्रियों के साथ भी लूटपाट की थी. जीआरपी ने चारों आरोपियों को  गिरफ्तार कर लिया है, जबकि चार अन्‍य बदमाश भाग निकले. गिरफ्तार आरोपियों से लूट  का सामान भी बरामद हुआ हैं. फिलहाल गोरखपुर से चलने वाली सभी ट्रेनों में चेकिंग बढ़ा दी गई है. 

गोरखपुर में तीन दिन से गायब महिला का पोखरे में उतराता मिला शव 

इस घटना के बाद रेलवे बोर्ड ने सुरक्षा को लेकर नया निर्देश जारी किया है. नए निर्देश के मुताबिक पुलिस की तरह आरपीएफ व जीआरपी को ट्रेन की सभी कोच में लगातार मूवमेंट करना होगा. खासकर एसी और स्लीपर कोच में ज्यादा सतर्कता बरतने को कहा गया है. साथ ही आरपीएफ व जीआरपी को हर कोच में मूवमेंट की फोटो भी अधिकारियों को व्हाट्सएप पर भेजनी होगी. ताकि इस तरह की कोई और घटना को रोक जा सके. 

मनीष गुप्ता की तेहरवीं पर पत्नी मीनाक्षी को सौंपा गया KDA की नौकरी का नियुक्ति पत्र

आरपीएफ के असिस्टेंट कमांडेंट आरवी सिंह के अनुसार स्टेशन और ट्रेनों में दशहरा तक खास निगरानी बरतने का निर्देश है. साथ ही रेलवे प्लेटफॉर्म पर भी अतिरिक्त जवानों की ड्यूटी लगाई गई है. स्टेशन और ट्रेन में अपराध की घटनाओं पर रोकथाम और सक्रिय अपराधियों को पकड़ने के लिए आरपीएफ व जीआरपी ज्वाइंट ऑपरेशन चलाएगी. साथ ही सर्विलांस टीम की भी मदद ले जाएगी. सर्विलांस टीम की भी मदद से अपराधियों पर नजर रखी जाएगी.  

 

अन्य खबरें