तीन महीने पहले रेस्क्यू कर लाए गए तेंदुए को इलाज करके वापस जंगल में छोड़ा

Smart News Team, Last updated: Mon, 7th Mar 2022, 3:08 PM IST
  • गोरखपुर चिड़ियाघर में रेस्क्यू कर लाए गए तेंदुए के स्वस्थ होने के बाद उसे वापस चिड़ियाघर प्रबंधन ने जंगल में छोड़ दिया. चिड़ियाघर प्रबंधन के मुताबिक पिछले तीन महीने में तीन तेंदुओं को जंगल से रेस्क्यू करके चिड़ियाघर लाया गया था. प्रबंधन जल्द ही दो और तेंदुओं को जंगल में छोड़ेगा.
तेंदुआ (फाइल फोटो)

गोरखपुर. कुछ दिन पहले गोरखपुर चिड़ियाघर प्रबंधन जंगल से घायल तेंदुए को रेस्क्यू कर चिड़ियाघर लाया गया था. जिसे अब सही होने के बाद चिड़ियाघर प्रबंधन की तरफ से वापस जंगल में छोड़ दिया गया है. ये खबर सुनने के बाद लोगों को हैरानी हुई है, क्योंकि ऐसा पहली बार हुआ है. चिड़ियाघर प्रबंधन के मुताबिक पिछले तीन महीने में तीन तेंदुओं को जंगल से रेस्क्यू करके चिड़ियाघर लाया गया था. जिनमें से एक को वापस महराजगंज के सोहंगीबरवा जंगल में छोड़ दिया गया है.

प्रबंधन के मुताबिक महराजगंज व बहराइच से तीन तेंदुए रेस्क्यू कर गोरखपुर चिड़ियाघर लाए गए थे. जिनमें एक की हालत काफी नाजुक थी. तेंदुए का पैर काटने तक की नौबत आ गई थी. लेकिन समय से उपचार मिल जाने की वजह से उसको बचा लिया गया. अब वह पूरी तरह से स्वस्थ है. निदेशक चिड़ियाघर डॉ. एच राजा मोहन ने स्वस्थ हो चुके तेंदुओं को वापस जंगल में भेजने के लिए मुख्य वन संरक्षक गोंडा व दुधवा से अनुमति मांगी थी.

Video:मेरठ में तेंदुआ ने मचाया आतंक, घर में घुसा तो बाहर भागे लोग, दहशत का माहौल

मुख्य वन संरक्षक से अनुमति मिलने के बाद तेंदुए को जंगल में छोड़ दिया गया. प्रबंधन जल्द ही दो और तेंदुओं को जंगल में छोड़ेगा. बीते तीन दिसंबर को वन प्रभाग की टीम ने दस माह की मादा तेंदुए का रेस्क्यू कर चिड़ियाघर लाए थे. पशु चिकित्साधिकारी डॉ. योगेश प्रताप व उनकी टीम ने उसका उपचार किया था. इसके अलावा पांच दिसंबर को भी लक्ष्मीपुर से एक तेंदुए को चिड़ियाघर लाया गया था. इसने एक युवक पर हमला कर दिया था और खुद भी घायल हो गया था.

24 जनवरी को बहराइच से भी एक हिंसक तेंदुए को लाया गया था. उ सने वहां चार बच्चों की जान ले ली थी. उपचार होने के बाद वह भी पूरी तरह स्वस्थ हो गया है. पशु चिकित्साधिकारी डॉ. योगेश प्रताप ने बताया कि सभी तेंदुए पूरी तरह स्वस्थ हैं. तीन चिकित्सकों की टीम इनका स्वास्थ्य परीक्षण भी कर चुकी है.

अन्य खबरें