गोरखपुर: ट्रोपॉलिटन सिटी बनाने के प्रस्ताव को UP सरकार की मंजूरी, मेट्रो चलाने का रास्ता साफ

Uttam Kumar, Last updated: Sat, 20th Nov 2021, 12:11 PM IST
  • गोरखपुर को मेट्रोपॉलिटन सिटी घोषित करने के प्रस्ताव को यूपी कैबिनेट मंजूरी दे दी है. इस फैसले के साथ गोरखपुर में अब लाइट मेट्रो चलाने का रास्ता भी साफ हो गया है. इसके साथ ही कैबिनेट ने सोनभद्र  में कृषि विज्ञान केंद्र के निर्माण के लिए जमीन भी मंजूर कर दिया गया. 
गोरखपुर मेट्रो. (फाइल फोटो)

गोरखपुर. शुक्रवार का दिन गोरखपुरवासियों के लिए खास बन गया. गोरखपुर को मेट्रोपॉलिटन सिटी घोषित करने के प्रस्ताव को कैबिनेट ने शुक्रवार को मंजूरी दे दी है. कैबिनेट के इस फैसले से गोरखपुर में लाइट मेट्रो चलाने का रास्ता भी साफ हो गया है. गोरखपुर में लाइट मेट्रो चलाने के लिए डीपीआर बन चुकी है. लेकिन लाइट मेट्रो के परिचालन के लिए तय मानक पूरा नहीं हो पा रहा था. जिसके कारण उसकी परिचालन में बाधा उत्पन्न हो रही थी. 

दरअसल लाइट मेट्रो के परिचालन के लिए मेट्रोपॉलिटन सिटी होना जरूरी है. और मेट्रोपॉलिटन सिटी होने के लिए 40 लाख की आबादी जरूरी होती है. लेकिन गोरखपुर ना तो मेट्रोपॉलिटन सिटी है और ना ही उसकी आबादी उतनी है. इस आंकड़ा को पाने के लिए अब पिपराइच नगर पंचायत और चार अन्य ब्लॉक को भी मेट्रोपॉलिटन सिटी में शामिल कर शहर का दायरा बढ़ाया जाएगा.इस फैसले से गोरखपुर में लाइट मेट्रो परिचालन का रास्ता साफ हो गया है. 

अयोध्या, प्रयागराज के बाद अब नवाबों के शहर लखनऊ का नाम बदलने की उठी मांग

इसके साथ ही कैबिनेट की बैठक में कृषि विज्ञान केंद्र के लिए जमीन भी उपलब्ध करा दिया गया. आचार्य नरेंद्र देव कृषि विवि अयोध्या के तहत संचालित कृषि विज्ञान केंद्र का निर्माण सोनभद्र में होगा. इसके निर्माण के लिए राजकीय कृषि क्षेत्र मंगुरही, में 30 एकड़ जमीन विश्वविद्यालय को दी गई है. शुक्रवार को हुई कैबिनेट बैठक में इस जमीन के हस्तांतरण को भी मंजूरी दे दी गई. 

पेट्रोल, डीजल पर वैट घटाने का प्रस्ताव मंजूरी 
कुछ दिन पहले पेट्रोल, डीजल पर लगने वाले वैट में राज्य सरकार ने जो कटौती की थी शुक्रवार को कैबिनेट ने उसे भी मंजूरी दे दी. हालांकि ये कीमत पहले ही लागू हो चुकी है. लेकिन ऑपचारिक तौर शुक्रवार को इस प्रस्ताव को मंजूरी भी दे दी गई. केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर वैट में कटौती के बाद राज्य में पेट्रोल, डीजल प्रति लीटर 12-12 रुपये सस्ता हो गया है.  

अन्य खबरें