Chhath Puja 2021: गोरखपुर में छठ पूजा में सुबह अर्घ्य का समय और पूजा विधि

Anurag Gupta1, Last updated: Tue, 14th Dec 2021, 5:11 PM IST
  • लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा की शुरुआत नहाय-खाय के साथ होगा. छठ पूजा 8 नवंबर से शुरू हो जाएगा. 9 नवंबर खरना, 10 नवंबर को सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा और अंत में 11 नवंबर की सुबह सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. अर्घ्य देने का शुभ समय सुबह 6:40 पर है और सूर्यास्त शाम को 5:30 पर होगा.
घाट पर आधा शरीर पानी में करके अर्घ्य देती महिलाएं (फाइल फोटो)

हिंदू पंचांग के अनुसार छठ पूजा कार्तिक माह की षष्ठी से शुरू हो जाता है. छठ त्योहार चार दिनों तक चलता है. इस साल दिवाली 4 नवंबर को पड़ी थी उस हिसाब से छठ पर्व 8 तारीख से शुरू हो रहा है. 9 नवंबर के दिन खरना, 10 नवंबर को सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा और अंत में 11 नवंबर की सुबह सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही यह पर्व समाप्त हो जाएगा. माना जाता है छठ पूजा महिलाएं संतान की लंबी आयु के लिए करती है.

SSP गोरखपुर की बड़ी कार्रवाई, वसूली के आरोप में नौसड़ चौकी के सभी पुलिसकर्मी लाइन हाजिर

पूजा विधि:

नहाय खाय की सुबह गंगा स्‍नान या किसी नदी-तालाब में स्नान करने के बाद सूर्य पूजा के साथ व्रत की शुरुआत करते हैं.

नहाय खाय के दिन व्रती चना दाल के साथ कद्दू की सब्जी और चावल तैयार करते हैं और इसे ही खाया जाता है.

इसके अगले दिन खरना किया जाता है. खरना में व्रती पूरे दिन निराहार रहकर शाम में मिट्टी के चूल्हे पर गुड़ और चावल की खीर, पूरी बनाकर छठ मैय्या को भोग लगाते हैं. इसी प्रसाद को खाकर व्रती छठ व्रत समाप्त होने तक निराहार रहकर व्रत का पालन करते हैं.

खरना के अगले दिन अस्तगामी सूर्य को नदी, तलाब के किनारे अर्घ्य दिया जाता है इसके साथ ही व्रती 36 घंटे के निर्जला व्रत को प्रारंभ करते हैं.

अर्घ्य देने का समय:

11 नवंबर 2021 सूर्योदय का समय सुबह 6 बजकर 40 मिनट.

सूर्यास्त समय शाम 5:30

छठ की शुरूआत महाभारत काल से हुई:

पौराणिक मान्‍यताओं के अनुसार एक कहानी ये भी है कि छठ पर्व की शुरुआत महाभारत काल में हुई थी. सबसे पहले सूर्यपुत्र कर्ण ने सूर्य देव की पूजा शुरू की. कर्ण भगवान सूर्य के परम भक्त थे. वह प्रतिदिन घंटों कमर तक पानी में खड़े होकर सूर्य को अर्घ्य देते थे. सूर्य भगवान की कृपा से ही कर्ण महान योद्धा बने. आज भी छठ में अर्घ्य दान की यही परंपरा प्रचलित है.

अन्य खबरें