इंदौर में ब्लैक फंगस से अब तक 24 लोगों की गई जान, 8 लोगों ने गंवाई आंख

Smart News Team, Last updated: Sun, 30th May 2021, 5:13 PM IST
  • इंदौर में ब्लैक फंगस के फंगल इंफेक्शन के कारण अब तक 24 मरीजों की मौत हो चुकी है. 8 लोगों ने अभी तक अपनी आंख गंवाई है .
इंदौर में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या में हो रही है वृद्धि .

इंदौर. मध्यप्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एम.वाय. हॉस्पिटल में ब्लैक फंगस के फंगल इंफेक्शन के कारण अब तक 24 मरीजों की मौत हो चुकी है. मिली जानकारी के मुताबिक एम.वाय. अस्पताल के म्यूकर वार्ड में अब तक 364 मरीज भर्ती हो चुके हैं, जिसमें 60 लोगों के ठीक होने के बाद उनको डिस्चार्ज किया जा चुका है. 24 की मौत हो चुकी है और 280 मरीजों का अभी भी इलाज चल रहा हैं. इस बीच इलाज के दौरान आठ मरीजों को अपनी आंख भी गंवानी पड़ी है.

 

बता दे कि सरकारी अस्पताल में हर रोज तेजी से मरीज आ रहे हैं और भर्ती मरीजों की संख्या के हिसाब से एम्फोटेरेसिन- बी इंजेक्शन नहीं मिल पा रहा है हालांकि शासन की कवायद जारी है कि भर्ती मरीजों के हिसाब से इंजेक्शन की उपलब्धता हो.

 

इंदौर: एयर एशिया 1 जून से फ्लाइट सर्विस करेगा बंद, कोरोना काल में पैसेंजर्स कम

 वही एम.वाय. अस्पताल सहित इंदौर के अलग-अलग अस्पतालों के लिए तीन हजार एंटीबॉयोटिक दवाइयां आई जरूर हैं, पर इस बीमारी के इलाज के लिए जरूरी इंजेक्शन अभी उपलब्ध नहीं है. एम.वाय. अस्पताल की पांचवीं मंजिल पर ग्यारह म्यूकर वार्ड बनाए गए हैं, जो भर चुके हैं और अब सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में भी ब्लैक फंगस के मरीजों को भर्ती किया जा रहा है.

इंदौर में ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर होंगे शुरू, 6 जगहों पर मिलेगी सुविधा

वही मरीजों का उपचार एंटी-फंगल इंजेक्शन के अलावा अन्य वैकल्पिक दवाओं के जरिए किया जा रहा है. इसमें पोसाकोनाजोल टेबलेट से काफी मदद मिल रही है. इधर, एमजीएम मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की मानें तो एमवायएच में इस बीमारी के लिए चिह्नित बिस्तरों की संख्या बढ़ाना बेहद मुश्किल है. कई मरीज ऐसे हैं जो सामान्य लक्षण पर ही तुरंत अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें